Advertisement
14 October 2022

विश्वास था वे बरी हो जाएंगे, न्यायपालिका का शुक्रगुजार: जी एन साईबाबा की पत्नी

दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईंबाबा की पत्नी ए एस वसंत कुमारी ने शुक्रवार को माओवादी लिंक मामले में उनके बरी होने के बाद उनके समर्थकों और न्यायपालिका को धन्यवाद दिया।


बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने शुक्रवार को साईंबाबा को बरी कर दिया और उन्हें तत्काल जेल से रिहा करने का आदेश दिया।

न्यायमूर्ति रोहित देव और न्यायमूर्ति अनिल पानसरे की खंडपीठ ने साईंबाबा द्वारा दायर एक अपील को भी स्वीकार कर लिया, जिसमें 2017 के ट्रायल कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई थी और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

Advertisement

व्हीलचेयर से बंधे साईंबाबा इस समय नागपुर सेंट्रल जेल में बंद हैं।

वसंत कुमारी ने फोन पर पीटीआई से कहा, "हमें विश्वास था कि उन्हें बरी कर दिया जाएगा क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया। कोई अपराध नहीं था और कोई सबूत नहीं था। मैं न्यायपालिका और उन सभी का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने हमारा समर्थन किया।"

दंपति की बेटी इस समय जामिया मिल्लिया इस्लामिया से एमफिल कर रही है।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने पिछले आठ आठ वर्षों में उनकी अनुपस्थिति का सामना कैसे किया, वसंत कुमारी ने कहा, "मत पूछो! पिछले आठ वर्षों में बहुत संघर्ष और धैर्य शामिल था। साईं के लिए भी यह मुश्किल था क्योंकि उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया था और उन्होंने अपनी नौकरी खो दी।"

मार्च 2017 में, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले की एक सत्र अदालत ने साईंबाबा और एक पत्रकार और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र सहित अन्य लोगों को कथित माओवादी लिंक और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की गतिविधियों में शामिल होने के लिए दोषी ठहराया।

अदालत ने साईंबाबा और अन्य को कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के विभिन्न प्रावधानों के तहत दोषी ठहराया था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former Delhi University professor G N Saibaba, A S Vasantha Kumari, Maoist links case, Bombay High Court
OUTLOOK 14 October, 2022
Advertisement