Advertisement
18 October 2019

हापुड़ में किसान की पुलिस हिरासत में मौत, तीन पुलिसकर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज

प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के हापुड़ में सोमवार को पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति की मौत को लेकर अब तीन पुलिसकर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि मृतक प्रदीप तोमर के भाई कुलदीप तोमर से मिली शिकायत के आधार पर गुरुवार रात यह प्राथमिकी दर्ज की गई।

35 वर्षीय प्रदीप को करीब डेढ़ महीने पहले उनकी पत्नी की हत्या के मामले में पूछताछ के लिए हापुड़ के पिलखुवा इलाके में छिजारसी पुलिस चौकी पर हिरासत में लिया गया था। उनके परिवार ने आरोप लगाया था कि प्रदीप को पुलिस ने पूछताछ के दौरान बेरहमी से पीटा था जिसके कारण उनकी हालत बुरी तरह बिगड़ गई, यहां तक कि उनका 10 साल का बेटा भी पुलिस चौकी के बाहर इंतजार करता रहा।

हत्या का मामला दर्ज

Advertisement

हापुड़ के पुलिस अधीक्षक यश वीर सिंह ने बताया, "अब, भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और 323 (हमला) के तहत सर्किल अधिकारी संतोष कुमार, एसएचओ योगेश बालियान, उप-निरीक्षक अजब सिंह और एक अनाम व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।"  पुलिस के मुताबिक एसएचओ बलियान और एसआई सिंह को पहले ही एक कांस्टेबल के साथ निलंबित कर दिया गया है।

मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य के पुलिस प्रमुख और मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया और मामले पर उनकी रिपोर्ट मांगी। 16 अक्टूबर को बयान जारी कर आयोग ने कहा, " मीडिया रिपोर्टों की सामग्री के आधार पर आयोग ने देखा है कि यह पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति के मानवाधिकारों के उल्लंघन का शानदार उदाहरण है, जिसके लिए राज्य की पुलिस बल पर जवाबदेही निहित है।"

एनएचआरसी ने डीजीपी ओपी सिंह को राज्य पुलिस द्वारा भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए की गई कार्रवाई और भविष्य में इस तरह की घटना को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का उल्लेख करने का निर्देश दिया।

पीड़ित परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश

आयोग ने मुख्य सचिव से पीड़ित परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है, जिसमें मुख्य रूप से मृतक का नाबालिग लड़का है जो पुलिस हिरासत में अपने पिता की कथित यातना और मौत के दौरान आघात से गुजर चुका है। एनएचआरसी ने कहा, "दोनों प्राधिकरणों से विस्तृत रिपोर्ट चार सप्ताह के भीतर आने की उम्मीद है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hapur custodial death, 3 cops booked, murder, assault of farmer
OUTLOOK 18 October, 2019
Advertisement