Advertisement
28 April 2020

पंजाब वापस गए हजूर साहिब गुरुद्वारा के 8 तीर्थयात्री कोरोना पॉजिटिव, अलर्ट पर गुरुद्वारा

File Photo

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिला स्थित हजूर साहिब गुरुद्वारा के 8 तीर्थयात्रियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद गुरुद्वारा को अलर्ट पर रखा गया है। मंगलवार को गुरुद्वारा सुपरिटेंडेंट ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजाब वापस जाने के बाद इन सभी तीर्थयात्रियों का टेस्ट कराया गया जिसमें परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है। पांच तीर्थयात्री पंजाब के तरनतारन और तीन कपूरथला से हैं। 

पुलिस अधीक्षक गुरविंदर सिंह वाधवा ने बताया कि इसकी निगरानी की जा रही है। गुरुद्वारा में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लगातार दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। प्रशासन की तरफ से क्वारेंटाइन करने की भी व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से इस गुरुद्वारा में करीब 4 हजार और पटना के गुरूद्वारा में करीब एक हजार तीर्थयात्री फंसे हुए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 369 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8,590 हो चुकी है।

Advertisement

गृह मंत्रालय ने दी थी मंजूरी

फंसे तीर्थयात्रों को वापस भेजने को लेकर पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने मंजूरी दी थी। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बातचीत की थी। जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने कहा था कि लॉकडाउन के चलते फंसे हुए श्रद्धालुओं को वापस जाने के लिए केंद्र की मंजूरी की जरूरत है। जिसके बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमित शाह से आग्रह किया था पंजाब के तीर्थयात्रियों को वापस आने की मंजूरी दी जाए।

हरसिमरत कौर ने पीएम से की थी अपील

इससे पहले बीते 12 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि महाराष्ट्र के नांदेड़ और बिहार के पटना साहिब में फंसे तीर्थयात्रियों को विशेष ट्रेनों के जरिए वापस लाया जाए। केंद्रीय मंत्री ने अपने पत्र में कहा था कि पंजाब के 5 हजार से अधिक सिख तीर्थयात्री लॉकडाउन की वजह से नांदेड़ के गुरुद्वारा हजूर साहिब और गुरुद्वारा तख्त श्री पटना साहिब में फंसे हुए हैं। इस बाबत उन्होंने विशेष ट्रेन से सभी को वापस पंजाब लाने की मांग की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hazur Sahib Gurudwara, on alert, 8 pilgrims contract COVID-19
OUTLOOK 28 April, 2020
Advertisement