Advertisement
10 June 2022

नवाब मलिक को हाईकोर्ट से झटका, राज्यसभा चुनाव में मतदान के लिए जेल से रिहा करने की याचिका खारिज

बंबई उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए यहां जेल से रिहा करने की मांग की थी, जिसके लिए मतदान जारी है।


मलिक ने मांग की थी कि या तो उन्हें मुचलके पर हिरासत से रिहा किया जाए या फिर उन्हें पुलिस के साथ मतदान के लिए विधान भवन जाने की अनुमति दी जाए।

न्यायमूर्ति पीडी नाइक की अध्यक्षता वाली एकल पीठ ने गुरुवार को कहा कि हालांकि मलिक ने 'जमानत' शब्द के इस्तेमाल से परहेज किया था, लेकिन उनकी याचिका का कार्यकाल जमानत मांगने का था और इसलिए, उन्हें विशेष अदालत को चुनौती देने वाली अपील दायर करनी चाहिए जिसने उन्हें अस्थायी जमानत से वंचित कर दिया।

उच्च न्यायालय ने कहा कि वह मलिक की याचिका पर विचार करके गलत मिसाल कायम नहीं करना चाहता और मंत्री के वकील अमित देसाई को याचिका में संशोधन करने और उचित राहत मांगने की अनुमति दी।

मलिक ने उच्च न्यायालय में तत्काल सुनवाई की मांग करने वाली अपनी याचिका का उल्लेख किया था, जब एक विशेष अदालत ने गुरुवार को उनकी याचिका खारिज कर दी थी कि उन्हें या तो एक दिन के लिए अस्थायी जमानत पर रिहा किया जाए या उन्हें वोट डालने के लिए एक एस्कॉर्ट के साथ जाने की अनुमति दी जाए।

इसके बाद उन्होंने उच्च न्यायालय का रुख किया कि या तो उन्हें सिर्फ वोट डालने के लिए बांड या जमानत पर रिहा किया जाए, या उनके साथ एक पुलिस एस्कॉर्ट हो।

देसाई ने कहा कि मलिक जमानत या बांड के लिए अपनी प्रार्थना छोड़ रहे थे और सिर्फ अपने "संवैधानिक अधिकार" का प्रयोग करने और "लोकतांत्रिक सिद्धांतों" को बनाए रखने के लिए एस्कॉर्ट पर दबाव डाल रहे थे।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने मलिक की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि यह सुनवाई योग्य नहीं है।

न्यायमूर्ति नाइक ने कहा, "याचिका के कार्यकाल से, मंत्री यहां जेल से रिहा करने के लिए हैं। एक बांड केवल सीआरपीसी की धारा 439 के तहत एक जमानत बांड हो सकता है।"
अदालत ने कहा, "उसे एक उपयुक्त अदालत के समक्ष एक आवेदन देना चाहिए था।"

महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों के लिए राज्य विधानमंडल परिसर में सुबह नौ बजे मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव में, शिवसेना के नेतृत्व वाले महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के लिए हर वोट महत्वपूर्ण है, जिसमें से एनसीपी एक घटक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bombay High Court, Maharashtra minister and NCP leader Nawab Malik, Rajya Sabha elections
OUTLOOK 10 June, 2022
Advertisement