Advertisement
07 April 2015

बच्चों को बचाएगा ‘इंद्रधनुष’

पीटीआइ

विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर आज भारत ने एक बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया है। इसका लक्ष्य रोकी जा सकने वाली सात बीमारियों से जुड़े टीकों को 2020 तक उन सभी बच्चों तक पहुंचाना है जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है या जिन्हें आंशिक तौर पर टीके लगे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने बताया कि इंद्रधनुष मिशन को अप्रैल से जुलाई के बीच जोर शोर से सभी के पास पहुंच अभियान की तरह चलाया जाएगा। इसका लक्ष्य दो साल की उम्र तक के सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना है। यह योजना सुचारू रूप से चल सके इसके लिए इसकी निगरानी भी की जाएगी।

इंद्रधनुष के सात रंगों से प्रेरित इस मिशन का नाम इंद्रधनुष रखा गया है जो बच्चों को डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनस, पोलियो, क्षय रोग (टी.बी), चेचक और हेपेटाइटिस बी जैसी बीमारियों से बचाव का टीका उपलब्ध कराएगा।

Advertisement

इस मिशन के तहत जापानी एंसेफेलाइटिस, हीमोफिलिस इंफ्लूएंजा टाइप बी से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम से जुड़े टीकों को भी चुनिंदा जिलों में उपलब्ध कराया जाएगा।

नड्डा ने ट्वीट में कहा, ‘मिशन इंद्रधनुष सात अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है। यह अप्रैल, मई, जून और जुलाई में दो साल की उम्र तक के सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुंचेगा।’ इस योजना के तहत पूरे भारत भर में 201 जिले समाहित किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, इंद्रधनुष, टीकाकरण कार्यक्रम, 201 जिले, देश
OUTLOOK 07 April, 2015
Advertisement