Advertisement
18 October 2021

केरल में बारिश से हाहाकार के बाद अब इन राज्यों में बढ़ा खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पीटीआई

केरल में हो रही भारी बारिश ने लोगों को दहशत में डाल दिया है। बारिश के कारण हुए लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड से केरल में भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। केरल के अलावा उत्तराखंड में भी तीन दिन भारी बारिश की वजह से रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में भी अगले 2 दिन हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

आईएमडी ने ट्वीट किया कि अगले दो घंटों के दौरान (सुबह 4 बजे जारी) पूरी दिल्ली, गुरुग्राम, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोहाना (हरियाणा) के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ भारी बारिश जारी रहेगी। आमतौर पर दिन में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणांचल प्रदेश तक और मध्य प्रदेश से लेकर ओडिशा तक अगले 48 घंटों तक बारिश होने के आसार है।

Advertisement

केरल में भारी बारिश से तबाही

केरल में भारी बारिश की वजह से अचानक आई बाढ़ और लैंडस्लाइड से अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है और दर्जनों लोग लापता हैं। कोट्टायम में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इडुक्की में नौ लोगों की जान गई है। इसके अलावा अल्लापुझा जिले में 4 लोगों की मौत हुई है। केरल में इस संकट के बीच केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को हर संभव मदद देने का भरोसा जताया है।

ये भी पढ़ें -  केरल में बाढ़ और भूस्खलन के पीछे ये है वजह, वैज्ञानिक का बड़ा दावा

 

दिल्ली में जारी अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश से मौसम बदल गया है। बारिश से उत्तर भारत के तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 2 दिनों तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी।

उत्तराखंड में बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त

दिल्ली के अलावा उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने चेतावनी दी है। राज्य में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश का अलर्ट है। इसकी वजह से चार धाम यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है। उत्तराखंड में लैंड स्लाइड और नदियों में सैलाब का खतरा बढ़ गया है। उत्तराखंड, महानिदेशक-शिक्षा, बंशीधर तिवारी ने कहा है कि राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल 18 अक्टूबर 2021 को बंद रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक चमोली में आज बादल छाए रहने के साथ तेज़ बारिश होगी।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारी बारिश, उत्तर प्रदेश में बारिश, उत्तराखंड में रेड अलर्ट, केरल में तबाही, मौसम विभाग अपडेट, Heavy rain, rain in Uttar Pradesh, red alert in Uttarakhand, devastation in Kerala, Meteorological Department updates
OUTLOOK 18 October, 2021
Advertisement