Advertisement
14 October 2018

जारी है पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे बढ़कर 82.72 पर पहुंचा

रविवार की सुबह फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई। दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे बढ़कर 82.72 रुपये प्रति लीटर हुआ तो डीजल 19 पैसे बढ़कर 75.38 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया। मुंबई में नई कीमतें क्रमशः 88.18 और 79.02 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई हैं। मुंबई में डीजल 20 पैसे महंगा हुआ।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी से आम लोगों को राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने 4 अक्टूबर को कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। तब से लेकर अब तक 2 रुपये से ज्यादा बढ़ोत्तरी हो चुकी है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा दी गई राहत बेअसर होती जा रही है।

केंद्र सरकार द्वारा कीमतें घटाए जाने के बाद से भाजपा शासित राज्यों ने भी कीमतों में ढाई-ढाई रुपये की कमी कर दी थी। इस तरह आम जनता को तत्कालिक रूप से कुल 5 रुपये प्रति लीटर की बचत होने लगी थी।
दिल्ली और कर्नाटक जैसे राज्यों ने अपने यहां कीमतें नहीं घटाई थीं। इसके परिणाम स्वरूप जहां भाजपा इन राज्यों की सरकार से जवाब मांग रही है तो वहीं दिल्ली में तेल डीलरों ने तो आगमी 22 अक्टूबर को हड़ताल करने का फैसला किया है। डीलरों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा कीमतें न घटाने के कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है।
यहां बता दें कि दिल्ली की सीमा एक ओर हरियाणा से लगती है तो दूसरी ओर उत्तर प्रदेश से, और इन दोनों ही राज्यों में पेट्रोल-डीजल में 5-5 रुपये की कमी हुई थी जबकि दिल्ली में सिर्फ ढाई रुपये ही कम हुए थे। ऐसे में लोगों की कोशिश रहती है कि वे इन्हीं प्रदेशों से पेट्रोल-डीजल खरीदें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Petrol Diesel, Fule Price, Fule Hike, पेट्रोल डीजल, पेट्रोल, डीजल
OUTLOOK 14 October, 2018
Advertisement