Advertisement
13 May 2018

फिर से आंधी-तूफान की आशंका, पहाड़ी राज्यों पर पड़ेगा ज्यादा असर

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि अगले 48 घंटों में पहाड़ी राज्यों में आंधी-तूफान आ सकता है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों पर भी इसका प्रभाव देखा जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मौसम विज्ञान विभान ने कहा है उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तूफान की संभावना है, जबकि राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी तेज हवाएं चल सकती है।

पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान से उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है और यह तूफान तथा आंधी कल से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रही है।

Advertisement

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है।

मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान के साथ आंधी आ सकती है और इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र , ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है , “पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है।”

पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है।

मई के पहले सप्ताह में उत्तरी भारत के कई राज्यों में आए तूफान और आंधी की वजह से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hill states, thunderstorm, 48 hrs, IMD
OUTLOOK 13 May, 2018
Advertisement