Advertisement
14 September 2024

'हिंदी का हर भारतीय भाषा के साथ अटूट रिश्ता है', पीएम मोदी और अमित शाह ने हिंदी दिवस पर दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हिंदी दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई देते हुए कहा कि हिंदी का हर भारतीय भाषा के साथ अटूट रिश्ता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "हिंदी दिवस पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।"

इससे पहले आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहा कि सभी भारतीय भाषाएं हमारा गौरव और विरासत हैं और उन्हें समृद्ध किए बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते।

Advertisement

अमित शाह ने हिंदी में एक्स पर पोस्ट किया, "सभी भारतीय भाषाएं हमारा गौरव और विरासत हैं, उन्हें समृद्ध किए बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते। राजभाषा हिंदी का हर भारतीय भाषा के साथ अटूट रिश्ता है। इस वर्ष हिंदी ने देश की राजभाषा के रूप में जनसंचार और राष्ट्रीय एकता के 75 वर्ष पूरे किए हैं। मुझे विश्वास है कि सभी भारतीय भाषाओं को साथ लेकर राजभाषा हिंदी विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में अपना योगदान देती रहेगी।"

एक वीडियो संदेश में केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा, "इस वर्ष का 'हिंदी दिवस' हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि 14 सितंबर 1946 को भारत की संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया था। यह अपने 75 साल पूरे कर रहा है और हम इस साल राजभाषा की हीरक जयंती मनाने जा रहे हैं। हिंदी राजभाषा और हमारे सभी राज्यों की भाषाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण रही है। हिंदी ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। लेकिन आज मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि हिंदी और किसी भी स्थानीय भाषा के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।"

अमित शाह ने कहा कि हिंदी सभी स्थानीय भाषाओं की मित्र है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, "चाहे वह गुजराती हो, मराठी हो या तेलुगु, हर भाषा हिंदी को ताकत देती है और हिंदी हर भाषा को ताकत देती है। पिछले 10 वर्षों में हिंदी और स्थानीय भाषाओं को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में काफी काम हुआ है। पीएम मोदी ने कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हिंदी में भाषण देकर दुनिया के सामने हिंदी के महत्व को रखा है और हमारे देश में हमारी भाषाओं के प्रति रुचि भी बढ़ाई है।"

उन्होंने कहा, "आने वाले दिनों में राजभाषा विभाग आठवीं अनुसूची की सभी भाषाओं में हिंदी से अनुवाद के लिए एक पोर्टल भी ला रहा है, जिसके माध्यम से चाहे वह पत्र हो या भाषण, हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बहुत ही कम समय में उसका सभी भाषाओं में अनुवाद कर सकेंगे।"

हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी को राष्ट्र की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने के निर्णय की याद में मनाया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, hindi diwas, amit shah, indian language
OUTLOOK 14 September, 2024
Advertisement