Advertisement
13 October 2019

गुजरात के स्कूलों में छात्रों से परीक्षा में सवाल पूछा- गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की

गुजरात के एक स्कूल मे एक सवाल से वहां के शिक्षा विभाग के अधिकारी सकते में आ गए हैं। स्कूल की परीक्षा में छात्रों से पूछा गया कि महात्मा गांधी ने आत्महत्या कैसे की। शिक्षा अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

स्ववित्त पोषित स्कूलों में पूछा गया आपत्तिजनक सवाल

एक अधिकारी ने बताया कि सुफलाम शाला विकास संकुल के नाम से संचालित होने वाले स्कूलों की आंतरिक परीक्षा में क्लास 9 के छात्रों से गुजराती में सवाल पूछा गया कि गांधीजिए आपघात करवा माते शू करयू (गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की)। सुफलाम शाला विकास संकुल स्ववित्त पोषित मॉडल पर स्कूल और शिक्षण संस्थान संचालित करने वाला संगठन है। इन स्कूलों को गुजरात सरकार से भी मदद मिलती है।

Advertisement

अवैध शराब बिक्री पर भी प्रश्न पूछा गया

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की नींद एक और सवाल से उड़ गई है। यह सवाल राज्य में अवैध शराब बिक्री के बारे में पूछा गया। क्लास 12 के एक एक्जाम पेपर में छात्रों से अपने जिले के पुलिस प्रमुख को पत्र लिखने को कहा गया जिसमें क्षेत्र में शराब की बिक्री बढ़ने औ अवैध बिक्री से अशांति फैलने की शिकायत की जाए।

शिक्षा विभाग ने जांच शुरू की

गांधीनगर जिले के शिक्षा अधिकारी भारत वाधेर ने बताया कि शनिवार को हुई परीक्षा में स्ववित्त पोषित स्कूलों और कुछ अनुदान प्राप्त स्कूलों में ये दो सवाल पूछे गए। ऐसे सवाल बहुत ही आपत्तिजनक हैं। हमने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। रिपोर्ट आने के बाद हम कार्रवाई करेंगे। उन्होंने बताया कि सुफलाम शाला विकास संकुल द्वारा सचालित स्कूलों की आंतरिक परीक्षा का पेपर उसके प्रबंधन द्वारा ही तैयार किया गया था। राज्य शिक्षा विभाग का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujrat school, education, Mahatma Gandhi, bootlegging
OUTLOOK 13 October, 2019
Advertisement