Advertisement
01 December 2016

आयकर विभाग ने नयी मुद्रा में 4.7 करोड़ रुपये जब्त किए

गूगल

अधिकारियों ने कहा कि यह तलाशी अभियान राज्य सरकार के साथ काम कर रहे दो इंजीनियरों और इनसे जुड़े हुए कुछ लोगों के परिसरों पर चलाया गया। पचास से अधिक आयकर अधिकारियों और पुलिस कर्मियों की टीम ने आज सुबह अभियान शुरू किया और बेंगलूरू, चेन्नई एवं इरोड में परिसरों की तलाशी ली।

उन्होंने कहा,  इस तलाशी के दौरान 2,000 रुपये के नए नोटों में 4.7 करोड़ रुपये और 30 लाख रुपये पुराने बंद किए गए नोटों में जब्त किए गए। इस तरह से कुल पांच करोड़ रपये जब्त किए गए। इनके अलावा, दो करोड़ रुपये मूल्य के सोना-चांदी भी एक सरकारी ठेकेदार के फ्लैट में पाए गए।

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने दिल्ली में जारी एक बयान में कहा,  एक इंजीनियर और एक ठेकेदार द्वारा कमीशन पर पुराने नोट बदलकर नए नोट और सोना-चांदी संभवत: हासिल किए गए थे। अधिकारियों ने 100-100 रुपये के कुछ नोट, 500 रुपये के पुराने नोट और कुछ सोने के बिस्कुट भी जब्त किए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि विभाग को इन नोटों की गिनती करने के लिए मशीन मंगानी पड़ी और अतिरिक्त कर्मचारी बुलाने पड़े।

आयकर अधिकारी इन लोगों द्वारा इतनी बड़ी मात्रा में रखे गए नए नोटों को देखकर चकित रह गए क्योंकि जहां लंबी कतारों में लगे आम लोगों को नए नोट नहीं मिल रहे हैं, वहीं इन लोगों ने इतनी बड़ी मात्रा में नए नोटों की जमाखोरी कर रखी है।

विभाग को तलाशी के दौरान विभिन्न लोगों के पहचान पत्र भी मिले जिनका इस्तेमाल पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने में संभवत: किया गया होगा। अधिकारियों ने इन परिसरों से संपत्ति खरीद के दस्तावेज भी जब्त किए। सीबीडीटी ने कहा,  जांच अब भी चल रही है और तलाशी की कार्रवाई भी दस परिसरों में चल रही है। कल ही प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता स्थित एक डाक्टर के परिसरों से 2,000 रुपये के नोटों में 10 लाख रुपये की नकदी जब्त की थी।

इस जांच एजेंसी ने कल देशभर में 40 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया और नए नोटों में करीब एक करोड़ रुपये जब्त किए।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नए नोट, जब्त, नोटबंदी, आयकर विभाग
OUTLOOK 01 December, 2016
Advertisement