Advertisement
23 October 2020

जब तक हमें हमारा झंडा वापस नहीं मिल जाता, तब तक नहीं उठाऊंगी तिरंगा: महबूबा मुफ्ती

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि जब तक उन्हें उनका झंडा वापस नहीं मिल जाता, तब तक वह तिरंगा नहीं उठाएंगी।

एक बयान उन्होंने कहा कि “मेरा झंडा ये है (मेज पर रखे जम्मू कश्मीर के झंडे की तरफ इशारा करते हुए), जब यह झंडा वापस आएगा तो हम वह झंडा (तिरंगा) भी उठाएंगे। लेकिन जब तक हमारा झंडा हमें वापस नहीं मिल जाता हम किसी दूसरे झंडे को नहीं उठाएंगे। इसी झंडे ने हमारे उस झंडे से रिश्ते बनाए हुए हैं।”

वहीं पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी और गुपकार घोषणा के लिए हाल ही में बने पीपुल्स एलायंस, संघ के क्षेत्र में चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने के बारे में अंतिम निर्णय लेंगे।

Advertisement

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी सहित जम्मू-कश्मीर की मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों ने 15 अक्टूबर को पूर्ववर्ती राज्य की विशेष स्थिति की बहाली के लिए और मुद्दे पर सभी हितधारकों के बीच बातचीत शुरू करने के लिए गुप्कर गठबंधन का गठन किया।

पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के निरस्त होने और उसके बाद हिरासत में लिए जाने के 14 महीने से अधिक समय के बाद अपने पहले मीडिया संवाद में, मुफ्ती ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से वह चुनाव लड़ने में दिलचस्पी नहीं ले रही हैं, जब तक कि राज्य के ध्वज और संविधान को बहाल नहीं किया गया था।


उन्होंने कहा "जहां तक पीडीपी का संबंध है, अब हम अकेले नहीं हैं। यदि आपको याद है, तो हम, नेकां के साथ, पंचायत चुनाव (2018 में) शुरू होने से पहले एक एकजुट रुख अपना लिया था कि हम उनमें भाग नहीं लेंगे।" उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी में इस पर चर्चा करेंगे और फिर पीपुल्स अलायंस में इस पर चर्चा करेंगे। हम जो भी फैसला लेंगे, वह सभी के लिए बाध्य होगा। "

हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से कहा उन्हें किसी भी चुनाव को लड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं जब तक कि राज्य के झंडे और उसके संविधान को बहाल नहीं किया गया था। उन्होंने कहा "जहां तक मेरा सवाल है, मुझे चुनावों में कोई दिलचस्पी नहीं है। उस समय तक संविधान, जिसके तहत मैं चुनाव लड़ती थी, हमारे पास वापस नहीं आ जाता है, महबूबा मुफ्ती को चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है, मैं आपको बता दूं । " मुफ्ती ने कहा कि वह सत्ता नहीं चाहती बल्कि केंद्र शासित प्रदेश को दोबारा पहले जैसे स्थिति में चाहती हैं।

उन्होंने कहा, " मैं सत्ता के लिए कभी नहीं थी। अगर मुझे सत्ता का कोई लालच होता, तो हम कांग्रेस नहीं छोड़ते और पीडीपी नहीं बनाते। हम केवल सत्ता के लिए नहीं हैं। हम कांग्रेस (2014 के चुनावों के बाद) के साथ सरकार बना सकते थे, लेकिन हमने एक कारण के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया। " उन्होंने कहा, "मैं अपने ध्वज और अपने संविधान के बिना कोई शपथ लेने के लिए तैयार नहीं हूँ"।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PDP president Mehbooba Mufti, तिरंगा, झंडा, जम्मू कश्मीर, पीडीपी, महबूबा मुफ़्ती, Tricolor, Flag, Jammu Kashmir, PDP, Mehbooba Mufti
OUTLOOK 23 October, 2020
Advertisement