Advertisement
01 March 2019

भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, स्वागत में उमड़ी भीड़

भारी दबाव और इंतजार के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार शुक्रवार रात करीब 9.20 बजे भारतीय  पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंप दिया। अटारी बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों और बीएसएफ ने पायलट को रिसीव किया। पाकिस्तान की ओर से कागजी कार्यवाही में काफी वक्त लगा। पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपने के समय में 2 बार बदलाव किया। अटारी बॉर्डर पर उनका स्वागत करने के लिए काफी लोग यहां पहुंचे। गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया था।

अभिनंदन के स्वागत के लिए काफी लोग अटारी बॉर्डर पर जमा हैं। लोग मिठाइयां बांट रहे हैं और अभिनंदन...अभिनंदन के नारे भी लगा रहे हैं। 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु में एक जनसभा को संबोधित करते हुए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की बहादुरी का जिक्र करते हुए कहा कि आज पूरे देश को उन पर गर्व है।

Advertisement

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब कर आईएएफ पायलट की तत्काल रिहाई की मांग की थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए पायलट को शुक्रवार को रिहा करने की घोषणा की थी।

कौन हैं अभिनंदन वर्तमान?

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग-21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उड़ा रहे थे। पाकिस्तान ने अभिनंदन को हिरासत में ले लिया। विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया गया। वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है और उनके मुंह पर खून है। अभिनंदन के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं।

विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी हमारी कूटनीतिक जीत है: अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पाकिस्तान से वापसी को संभव बनाना कूटनीतिक जीत है। उन्होंने पाकिस्तान में पकड़े गए पायलट के स्वदेश लौटने से पहले यह बयान दिया।  

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शाह ने कहा, ‘‘पायलट अभिनंदन की इतने कम समय में वापसी को मुमकिन बनाना हमारी कूटनीतिक जीत है।’’  

अभिनंदन की वापसी को लेकर क्या बोले पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा, 'नरेंद्र मोदी जी, मैं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर रहा हूं और अभी मैं अमृतसर में हूं। मुझे पता चला है कि पाकिस्तान सरकार ने वाघा से अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने का फैसला किया है। वहां जाकर उनका स्वागत करना मेरे लिए सम्मान की बात होगी।'

पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए बहादुर पायलट के स्वागत के लिए वह वाघा सीमा पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि शूरवीर का स्वागत करना उनके लिए गौरव की बात होगी।

हम अभिनंदन के पाक से वापस लौटने को लेकर आशान्वित: एयर वाइस मार्शल

वायुसेना उप प्रमुख एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा, ‘हमें खुशी है कि अभिनंदन शुक्रवार को पाकिस्तान से अपने वतन वापस आ रहे हैं और हम उनके लौटने को लेकर आशान्वित हैं’। उन्होंने कहा कि अभिनंदन जिस मिग 21 विमान को उड़ा रहे थे, वह हवाई संघर्ष के दौरान क्रैश हो गया और इस क्रम में पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया गया। उन्होंने कहा कि वह सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे लेकिन उनका पैराशूट पाकिस्तान की ओर बढ़ गया और तब से पाकिस्तान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Return, Indian Air Force, pilot, Wing Commander Abhinandan Varthaman, updates
OUTLOOK 01 March, 2019
Advertisement