Advertisement
05 December 2022

जरूरत पड़ी तो आदिवासी महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए 'लव जिहाद' के खिलाफ कानून को और मजबूत किया जाएगा: शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि यदि आवश्यक हुआ तो "लव जिहाद" के खिलाफ मौजूदा राज्य कानून को मजबूत किया जाएगा ताकि आदिवासियों की जमीन हड़पने के इरादे से पुरुषों द्वारा आदिवासी महिलाओं से शादी करने की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

चौहान ने रविवार को मध्य प्रदेश धर्म स्वतंत्रता अधिनियम, 2021 का जिक्र करते हुए यह बात कही, जो गलत बयानी, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, किसी भी अन्य धोखाधड़ी के साधन, प्रलोभन या शादी के वादे के जरिए एक धर्म से दूसरे धर्म में धर्म परिवर्तन पर रोक लगाता है।

वे आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी टंट्या भील की पुण्यतिथि पर यहां जनजातीय लोगों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, "जरूरत पड़ी तो 'लव जिहाद' के कानून को और मजबूत किया जाएगा ताकि कोई भी अपराधी बख्शा न जाए। देखने में आया है कि कुछ लोग आदिवासी लड़कियों से शादी कर लेते हैं और उनका मकसद उनकी संपत्ति हड़पना होता है। धार्मिक स्वतंत्रता कानून बनाया जाएगा।" परिवार की जमीन हड़पने के लिए आदिवासी महिलाओं से शादी करने वाले पुरुषों की घटनाओं की जांच करने के लिए यह मजबूत होगा। यह उनकी जमीन हड़पने के उद्देश्य से लव जिहाद को रोकेगा।"

'लव जिहाद' दक्षिणपंथी हिंदू समूहों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है, जो दावा करते हैं कि हिंदू लड़कियों को शादी के लिए लुभाने और उन्हें इस्लाम में परिवर्तित करने की "साजिश" है।

उन्होंने कहा, "मैं पंचायत विस्तार से अनुसूचित क्षेत्र (पेसा) अधिनियम का मास्टर ट्रेनर हूं। मैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रसारित कर रहा हूं। यह अधिनियम ऐसी सभी गतिविधियों को रोक देगा जो आदिवासी समुदाय के हितों के खिलाफ हैं क्योंकि कई अधिकार और शक्तियां संबंधित ग्राम सभाओं को दिया जाता है।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "सरकार ने महसूस किया है कि सिर्फ इसलिए कि पंचायतों के पास राजस्व रिकॉर्ड तक पहुंच और नियंत्रण नहीं है, कई प्रभावशाली लोग अपने क्षेत्रों में अपने नौकरों के नाम पर उनकी जानकारी के बिना जमीन खरीदते हैं। इसे जांचने के लिए, उनकी जमीन के दस्तावेजों को जांचना होगा।"

उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासियों को रोजगार देने की योजना पर इस तरह काम कर रही है कि पांच साल के भीतर समुदाय के लोगों का पलायन रुक जाए।

इससे पहले, इंदौर जिले के महू के पातालपानी में एक समारोह को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने एक संग्रहालय और एक पुस्तकालय के निर्माण की घोषणा की, जहां स्वतंत्रता सेनानी टंट्या भील और समुदाय की ऐसी अन्य हस्तियों से जुड़ी कलाकृतियां और किताबें रखी जाएंगी।
उन्होंने कहा, "इन दोनों परियोजनाओं की एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई गई है और दोनों काम बहुत जल्द शुरू होंगे।"
उन्होंने घोषणा की कि पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर टंट्या मामा स्टेशन किया जाएगा।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, राज्य भाजपा अध्यक्ष वी डी शर्मा के साथ महू विधायक और मंत्री उषा ठाकुर ने वहां तात्या भील की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan, love jihad, tribal women, Madhya Pradesh Freedom of Religion Act, 2021
OUTLOOK 05 December, 2022
Advertisement