Advertisement
15 July 2020

आईआईटी दिल्ली की ‘कोरोस्योर’ लॉन्च, दावा- दुनिया की सबसे सस्ती कोविड जांच किट, 399 रुपए में होगा टेस्ट

IIT DELHI

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली द्वारा कोरोना वायरस के लिए दुनिया की सबसे सस्ती डायग्नोस्टिक किट बनाने का दावा किया गया है। बुधवार को आईआईटी दिल्ली ने ‘कोरोस्योर’ किट लॉन्च की किया।

आईआईटी दिल्ली द्वारा बनाई गई आरटी पीसीआर तकनीक वाली किट से कोरोना वायरस जांच का लागत मूल्य 399 रुपए में होगा, हालांकि आरएनए आइसोलेशन एवं लेबोरेटरी चार्ज के बाद इसकी कीमत 650  रूपए होगा। जांच की रिपोर्ट तीन घंटे में मिल जाएगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोस्योर नाम के परीक्षण किट लॉन्च किया, ये किट अधिकृत परीक्षण प्रयोगशालाओं में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा।

Advertisement

निशंक ने कहा कि कोरोस्योर किट स्वदेशी तकनीकी से विकसित किया गया है और यह अन्य किटों की तुलना में काफी सस्ता है। ये महामारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। किट को उच्चतम स्कोर के साथ आईसीएमआर की मंजूरी मिली है। इसे मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है।

आईआईटी दिल्ली की टीम के मुताबिक उपलब्ध टेस्टिंग प्रक्रिया "जांच-आधारित" हैं, जबकि उनके द्वारा विकसित किया गया किट "जांच-मुक्त" विधि है जो गुणवत्ता के साथ बिना किसी समझौता के परीक्षण के लागत में कमी करता है।

भारत में बुधवार को कोरोना के 29,429 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,36,181 हो गई है। जबकि एक दिन में 582 और लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं, अब तक कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 24,829 हो गई है। यह लगातार चौथा दिन है जब कोविड-19 के मामलों में हर दिन 28,000 से अधिक नए मरीज सामने आए हैं। कुल संख्या में से 5,92,031 लोगों की रिकवरी हो चुकी है।  जबकि वर्तमान में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,19,840 सक्रिय मामले हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: IIT Delhi, Corosure, Covid-19 Test Kit, कोरोना वायरस, कोविड-19, आईआईटी दिल्ली, Coronavirus News In Hindi
OUTLOOK 15 July, 2020
Advertisement