Advertisement
20 April 2020

लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा को रोकने के उपायों को लागू करें, हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को दिया निर्देश

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र और आप सरकार को निर्देश दिया है कि घरेलू हिंसा को रोकने और कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान पीड़ितों की सुरक्षा के उपायों पर विचार-विमर्श के लिए शीर्ष स्तरीय बैठक आयोजित करें।

जस्टिस जे आर मिधा और ज्योति सिंह की पीठ ने निर्देश दिया कि तीन दिनों में निर्णय लिया जाए और घरेलू शोषण के शिकार लोगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम तुरंत लागू किए जाएं।

अदालत का यह फैसला एक एनजीओ की याचिका पर आया, जिसमें कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच घरेलू हिंसा और बाल दुर्व्यवहार के पीड़ितों की सुरक्षा के उपाय लागू करने की मांग की गई थी।

Advertisement

24 अप्रैल तक पक्ष रखने के निर्देश

18 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई करने वाली अदालत ने केंद्र, दिल्ली सरकार और राष्ट्रीय और दिल्ली महिला आयोग को नोटिस जारी कर 24 अप्रैल तक याचिका पर अपना पक्ष रखने की बात कही।

एनजीओ का दावा- लॉकडाउन के बाद घरेलू हिंसा में वृद्धि

एनजीओ, ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ ह्यूमन राइट्स, लिबर्टीज एंड सोशल जस्टिस ने दावा किया है कि राष्ट्र में लॉकडाउन के बाद घरेलू हिंसा की घटनाओं की संख्या बढ़ गई है। एनजीओ ने अदालत से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की थी।


सुनवाई के दौरान, दिल्ली सरकार और दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने अदालत से कहा था कि देश में COVID-19 लॉकडाउन के बीच घरेलू हिंसा और बाल शोषण के पीड़ितों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय हैं।

'घरेलू हिंसा के खिलाफ पर्याप्त उपाय उपलब्ध'

दिल्ली सरकार के अतिरिक्त स्थायी वकील संजॉय घोष और वकील उर्वी मोहन द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए महिला और बाल विकास विभाग ने अदालत को बताया कि घरेलू हिंसा और बच्चों की देखभाल और सुरक्षा की जरूरत के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। विभाग ने यह भी कहा था कि वहां 24x7 हेल्पलाइन मौजूद हैं और जब शिकायत प्राप्त होती है तो पीड़ित को तुरंत बचाया जाता है।

अधिवक्ता राजशेखर राव द्वारा प्रस्तुत डीसीडब्ल्यू ने कहा था कि लॉकडाउन के दौरान इसकी हेल्पलाइन पर प्राप्त कॉलों के विश्लेषण से घरेलू हिंसा के मामलों में कोई रुझान नहीं देखा गया है। आयोग ने कहा, "इसके विपरीत, हेल्पलाइन को सूचित किए गए मामलों की संख्या में कमी आई है। जबकि कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है, यह संभवतः पीड़ितों की उपस्थिति पर पीड़ितों की ओर से परिधि के कारण घर में अपराधियों की उपस्थिति के कारण होता है।" और आगे की हिंसा की आशंका अगर रिपोर्ट करने का ऐसा प्रयास अपराधी के लिए जाना जाता है। " यह भी कहा गया था कि छेड़छाड़, यौन उत्पीड़न, बलात्कार, अपहरण और डकैती के मामले कई गुना घट गए हैं।

नोडल अधिकारी नियुक्त करने की मांग

AICHLS ने अपनी दलील में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा और बाल दुर्व्यवहार की घटनाओं ने न केवल भारत नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमरीका जैसे देशों को जकड़ लिया है और रिपोर्टों से पता चलता है कि देशों में घरेलू हिंसा के मामलों में भयानक वृद्धि देखी जा रही है। याचिका में दावा किया गया है कि देशभर में हेल्पलाइन नंबरों पर अकेले लॉकडाउन के पहले 11 दिनों में घरेलू हिंसा पर आधारित लगभग 92,000 कॉल आईं और इस तरह की संकटपूर्ण कॉल के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने की मांग की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Implement steps, domestic violence, COVID-19 lockdown, Delhi HC, Centre, Delhi govt.
OUTLOOK 20 April, 2020
Advertisement