Advertisement
29 December 2021

कोरोना की रफ्तार में उछाल, राजधानी दिल्ली में मिले 923 नए मामले तो महाराष्ट्र में 2500 से अधिक संक्रमित

पीटीआई

देश में ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे के बीच मुंबई और दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में बड़ा उछाल देखा गया है। कल की तुलना में आज ये मामले लगभग दोगुने हो गए हैं। बीएमसी की ओर से जारी किए गए ताजे आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 कोविड-19 के मुंबई में कोविड-19 के 2,510 नए मामले सामने आए। एक की मृत्यु और 251 ठीक हुए। वहीं, राजधानी दिल्ली में 24 घंटों में कोरोना वायरस के 923 नए मामले सामने आए हैं जबकि मंगलवार को 496 नए मरीज मिले थे। 7 महीने में पहली बार एक दिन में इतने मामले सामने आए हैं। इससे पहले 29 मई को 956 केस आए थे।

महाराष्ट्र में दोगुनी हुई कोरोना की रफ्तार

कोरोना की रफ्तार को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने दिन में कहा था कि पिछले सप्ताह 150 मामले हर रोज आ रहे थे। अब करीब दो हजार मामले आ रहे हैं।

Advertisement

इसके अलावा राज्य में नए केसों के साथ ही एक्टीव मरीजों की संख्या बढ़ने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ-दस दिन में राज्य में उपचारधीन मरीजों की संख्या पांच हजार से छह हजार के बीच रही है।

इतना ही नहीं मंत्री ने लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाए रखने और वैक्सीनेशन की अपील की है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक इच्छाशक्ति आवश्यक है और सभी दलों के नेताओं, धार्मिक नेताओं तथा गैर-सरकारी संगठनों को लोगों से टीकाकरण अभियान में भाग लेने की अपील करनी चाहिए।

दिल्ली में 900 से ज्यादा नए मामले

महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में भी नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 923 नए मामले सामने आए, 344 रिकवरी हुईं और कोरोना से एक भी मृत्यु नहीं हुई।

इसके बाद यहां कुल मामलों की संख्या बढ़कर 14,45,102, हो गई है। वहीं मौत का आंकड़ा 25,107 पहुंच गया है। सक्रिय मामलों की संख्या 2,191 है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को कहा कि दिल्ली में पिछले दिनों से कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सकारात्मकता दर भी 0.5% से ऊपर रही है, इसलिए हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं। इसके तहत दिल्ली में सभी सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं।

बता दें भारत में ओमिक्रोन के अब तक 781 मामले दर्ज़ किए गए हैं। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,195 मामले दर्ज़ किए गए हैं। इसके बाद कुल सक्रिय मामलों की संख्या 77,002 हो गई है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: महाराष्ट्र में कोरोना, दिल्ली में कोरोना, देश में कोविड-19, कोविड 19, ओमिक्रोन वेरिएंट, Corona in Maharashtra, Corona in Delhi, Covid 19, Omicron variants, Covid-19 in the country
OUTLOOK 29 December, 2021
Advertisement