Advertisement
08 October 2021

अरुणाचल सेक्टर में चीन ने की थी घुसपैठ की हिमाकत, नहीं हुआ कोई नुकसान

चीन ने अरुणाचल सेक्टर में बीते हफ्ते घुसपैठ की कोशिश की, मगर भारत के जांबाज सैनिकों ने ड्रैगन के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

समाचार एजेंसी एएनआई ने रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्र के हवाले से कजबर दी है कि पिछले हफ्ते अरुणाचल सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच आमना-सामना हुआ क्योंकि वास्तविक नियंत्रण रेखा की धारणा में अंतर है। हालांकि दोनों पक्षों के बीच बातचीत कुछ घंटों तक चली और मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार इसे सुलझा लिया गया। इस दौरान कोई नुकसान नहीं हुआ।

रक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि जब अरुणाचल सेक्टर में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गईं तो फिर इसके बाद दोनों पक्षों के बीच कुछ घंटों तक बातचीत चली और मौजूदा प्रोटोकॉल के मुताबिक इसे मामले को तुरंत सुलझा लिया गया। इस झड़प में भारतीय पक्ष को नुकसान नहीं हुआ है।

Advertisement

माना जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में चीनी सेना भारतीय बंकरों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से आए थे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी सैनिकों की संख्या लगभग 200 थी। बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन इससे पहले भी इस तरह की कई बार हिमाकत कर चुका है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: face-off in Arunachal Sector, India & China, Line of Actual Control
OUTLOOK 08 October, 2021
Advertisement