Advertisement
01 March 2019

पाकिस्तान के बाद अब भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को किया रद्द

File Photo

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान आने-जाने यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है, जिसे देखते हुए रेलवे ने भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को स्थगित करने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के अगले निर्धारित कार्यक्रम से सभी परिचालन को रद्द करने का फैसला किया है।

अधिकारियों ने बताया कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में आए तनाव और इसके बाद के घटनाक्रमों को लेकर पाकिस्तान अपने यहां से इसके परिचालन को पहले ही स्थगित कर चुका है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से बताया, ‘पाकिस्तान से कोई यात्री नहीं होने के चलते इसे हमारे यहां से परिचालित करने का कोई मतलब नहीं है। आशा है कि तनाव दूर होने के बाद हम सेवाएं बहाल करने में सक्षम होंगे।' सूत्रों ने बताया, समझा जाता है कि दोनों देशों से कम से कम 40 यात्री अटारी में फंसे हुए हैं।

Advertisement

जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी पुलवामा हमले की जिम्मेदारी

14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है। इसके बाद दोनों देशों के बीच हवाई हमले हुए। पहले भारत ने पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक किया और जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में बम गिराए। हालांकि पाकिस्तान की इस कार्रवाई में कोई हताहत नहीं हुआ।

इस दौरान पाकिस्तान ने भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराने का दावा किया और एक पायलट अभिनंदन को पकड़ लिया। हालांकि गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ने का ऐलान कर दिया।

भारतीय विमान ने पाक के एफ-16 को मार गिराया

वहीं,  भारत ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। गुरुवार को भारतीय सेना ने मीडिया के सामने इसके सबूत भी पेश किए। इन घटनाओं के चलते गहराए तनाव के बाद पाकिस्तान अपने यहां से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को पहले ही स्थगित कर चुका है।

पाकिस्तन ने रद्द की सलमझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन

इससे पहले पाकिस्तान ने बुधवार को अपनी ओर वाघा-लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन की आवाजाही रद्द कर दी थी। पाकिस्तान ने अगले आदेश तक इस ट्रेन को रद्द कर दिया है। पाकिस्तान ने इसके पीछे सीमा पर तनाव की बात कही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने के मुताबिक, पाक मीडिया ने वहां के रेल अथॉरिटीज के हवाले से यह खबर दी है। इस ट्रेन को गुरुवार को 16 यात्रियों करे लेकर भारत आना था। ट्रेन कराची से शुरू हुई, लेकिन उसे लाहौर में रोक दिया गया। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर ट्रेन परिचालन गुरुवार को स्थगित कर दिया गया।

जानें समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के मायने

समझौता एक्सप्रेस, जिसका नाम हिंदी शब्द के अनुसार "समझौते" के लिए है। इसमें छह स्लीपर कोच और एक एसी 3-टियर कोच शामिल हैं। ट्रेन सेवा 22 जुलाई, 1976 को शिमला समझौते के तहत शुरू की गई थी, जिसने दोनों देशों के बीच 1971 के युद्ध को सुलझाया।

ये ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है। थार एक्सप्रेस के दोबारा संचालन से पहले ये दोनों देशों के बीच चलने वाली यह एक मात्र ट्रेन थी। बता दें कि 1965 के भारत पाकिस्तान युद्ध के बाद पटरियाँ क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण थार एक्सप्रेस रोक दी गयी थी। इसका संचालन 41 साल बाद 18 फरवरी 2006 को फिर से शुरू किया गया। समझौता एक्सप्रेस की शुरुआत 22 जुलाई 1976 में हुई थी। शुरुआत में यह ट्रेन रोजाना चलती थी, लेकिन साल 1994 में इसका संचालन हफ्ते में दो दिन कर दिया गया। पहले ये ट्रेन संचालन के दिन ही भारत लौट आती थी, लेकिन अब यह अगले दिन लौटती है।

दिल्ली से अटारी तक कोई स्टॉपेज नहीं

भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक चलती है। ये सप्ताह में दो बार- बुधवार तथा रविवार को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 11.10 बजे चलती है। लाहौर से वापसी के समय यह ट्रेन भारत में सोमवार और गुरुवार को पहुंचती है।

दिल्ली से अटारी के बीच इस ट्रेन का कोई अन्य स्टॉपेज नहीं है। भारत की संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमले के बाद इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि इसका संचालन 15 जनवरी 2004 को वापस शुरू किया गया। इसके बाद 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो पर हुए हमले के बाद भी इस ट्रेन का संचालन रोका गया था। 8 अक्टूबर साल 2012 में दिल्ली आते वक्त वाघा बॉर्डर पर जांच के दौरान ट्रेन से 100 किलो हेरोइन और गोला बारूद जब्त किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India cancels, Samjhauta Express, operations, on its end
OUTLOOK 01 March, 2019
Advertisement