Advertisement
11 April 2015

मोदी की फ्रांस यात्रा में 17 समझौते

पीटीआइ

लार्सन एंड टुब्रो और अरीवा के बीच एक सहमति-पत्र पर दस्तखत हुए जिसका मकसद स्थानीयकरण बढ़ाकर लागत में कमी लाना और जैतापुर परियोजना की वित्तीय व्यावहारिकता में सुधार करना है। इस समझौते से प्रौद्योगिकी अंतरण के साथ-साथ भारत में स्वदेशी परमाणु उर्जा का विकास भी हो सकेगा। भारतीय परमाणु उर्जा निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल) और अरीवा के बीच प्री-इंजीनियरिंग समझौतों पर भी दस्तखत हुए जिसका मकसद संयंत्र के सभी तकनीकी पहलुओं पर स्पष्टता लाना है ताकि सभी पक्ष अरीवा, एल्सटाॅम और एनपीसीआईएल अपनी कीमतें तय कर सकें और जोखिम से जुड़े प्रावधानों को लेकर सबसे अनुकूल तरीका तलाश सकें।

मोदी और ओलोंद के बीच हुई गहन वार्ता के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रेंच नेशनल सेंटर फाॅर स्पेस स्टडीज (सीएनईएस) के बीच भी सहमति-पत्र पर दस्खत किए गए। यह सहमति-पत्र भारतीय-फ्रांसीसी मेघा टाॅपिक्स उपग्रह से जुड़ा था। इसे भारतीय प्रक्षेपण यान पीएसएलवी के जरिए 12 अक्तूबर 2011 को प्रक्षेपित किया गया था।

अंतरिक्ष सहयोग के तहत भी इसरो और सीएनईएस के बीच एक सहमति-पत्रा पर दस्तखत हुए। इसमें उपग्रह रिमोट सेंसिंग, उपग्रह संचार एवं उपग्रह मौसम विज्ञान सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के प्रस्ताव हैं। भारत और फ्रांस के युवा एवं खेल मामलों के मंत्रालयों के बीच भी एक सहमति-पत्र पर दस्तखत हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, भारत, फ्रांस, नरेंद्र मोदी, फ्रांस्वा ओलोंद, परमाणु, परमाणु, देश
OUTLOOK 11 April, 2015
Advertisement