Advertisement
16 July 2020

भारत ने पाक से कहा- कूलभूषण जाधव को बिना शर्त कॉन्सुलर एक्सेस दिया जाए

पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में भारत सरकार ने पाकिस्तान से कहा है कि वो बिना किसी शर्त कुलभूषण जाधव से मिलने दें। इसके पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि कुलभूषण जाधव ने पुनर्विचार याचिका दायर करने से मना कर दिया है। तब इस पर भी भारत ने ऐतराज जताया था।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत ने बिना की किसी शर्त के कुलभूषण से मिलने की मांग इसलिए की है ताकि वो जाधव से कानूनी विकल्पों पर खुलकर बात कर सकें।

वहीं पिछले गुरुवार को भारत सरकार ने कहा था कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले को लेकर सारे कानूनी विकल्प पर विचार कर रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने तब कहा था कि "मीडिया के जरिए ऐसी बयानबाजी पाकिस्तान की ओर से इस केस में फैलाए जाने वाले एक फरेब का ही हिस्सा है। पाकिस्तान का दावा कि जाधव ने रिव्यू पिटीशन दायर करने से मना कर दिया है, ये पिछले चार साल से चल रहे झूठ के सिलसिले का ही एक हिस्सा है।"

Advertisement


विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ‘भारत कुलभूषण जाधव मामले में डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले को लागू कराने की पूरी कोशिश कर रहा है। पाकिस्तानी की ओर से जारी मीडिया बयान आईसीजे के निर्णय को लागू करने का दिखावा करने जैसा है।’
ब गौरतलब है कि भारतीय नौ सेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं। जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने बलूचिस्तान में कथित तौर पर तोड़फोड़ और आतंकी कार्रवाई के आरोप में गिरफ्तार किया था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों का आरोप था कि जाधव ईरान से पाकिस्तान में जासूसी के उद्देश्य से आया था। जबकि भारत ने कुलभूषण के जासूसी और तोड़फोड़ में लिप्त होने के आरोपों से इनकार किया है। उसका कहना है कि भारतीय नेवी के सेवानिवृत्त अफसर जाधव को पाकिस्तान ईरान से अगवा कर अपने यहां ले गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Pakistan, unconditional access, Kulbhushan Jadhav, भारत, पाकिस्तान, कूलभूषण जाधव
OUTLOOK 16 July, 2020
Advertisement