Advertisement
20 August 2024

भारत, मलेशिया ने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत और मलेशिया के बीच संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में अपने मलेशियाई समकक्ष के साथ एक संयुक्त प्रेस बयान में यह बात कही।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "पीएम बनने के बाद, दातो सेरी अनवर बिन इब्राहिम की यह पहली यात्रा है। मेरे तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में मुझे आपका स्वागत करने का अवसर पाकर खुशी हो रही है। भारत और मलेशिया साझेदारी का एक दशक पूरा कर रहे हैं और पिछले दो वर्षों में, प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम के समर्थन से, हमारी साझेदारी को एक नई गति और ऊर्जा मिली है।''

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि मलेशिया से निवेश पिछले वर्ष भारत में 5 बिलियन डॉलर से अधिक पहुंच गया।

Advertisement

उन्होंने कहा, "आज हमने आपसी सहयोग के सभी क्षेत्रों पर विस्तार से चर्चा की। हमने देखा है कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार लगातार आगे बढ़ रहा है। पिछले साल मलेशिया से भारत में निवेश 5 अरब डॉलर से अधिक तक पहुंच गया। आज हमने तय किया है कि हमारी साझेदारी को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए बढ़ाया जाएगा।"

भारत-मलेशिया संबंधों की सराहना करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब संबंधों की बात आती है तो दोनों देशों के पास "अधिक संभावनाएं" हैं, इसलिए सहयोग बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी घोषणा की कि भारत का यूपीआई मलेशियाई पेनेट के साथ सहयोग करेगा और दोनों के लिंकेज पर काम किया जाएगा।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान रेखांकित किया, "हमारे संबंधों में अधिक संभावनाएं हैं। हमें फिनटेक, सेमीकंडक्टर, एएल और क्वांटम जैसे नई प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाना चाहिए। हम भारत के यूपीआई और मलेशियाई पेनेट को जोड़ने पर काम करेंगे।"

संयुक्त प्रेस वक्तव्य से पहले, भारत और मलेशिया ने राष्ट्रीय राजधानी में हैदराबाद हाउस में प्रधान मंत्री मोदी और मलेशियाई प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों और समझौतों का आदान-प्रदान किया।

इससे पहले आज, पीएम मोदी ने हैदराबाद हाउस में मलेशियाई समकक्ष अनवर इब्राहिम के साथ द्विपक्षीय बैठक की। भारत और मलेशिया के बीच साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में जुड़ाव को और गहरा करने के लिए दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई।

इब्राहिम आज राजकीय यात्रा पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे, जो मलेशियाई प्रधानमंत्री के रूप में उनकी पहली भारत यात्रा थी। हवाई अड्डे पर केंद्रीय राज्य मंत्री वी सोमन्ना ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद दिल्ली के राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी। इब्राहिम ने राजघाट पर आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, india, malaysia relationship, strategic partnership
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement