Advertisement
09 July 2024

भारत की कूटनीतिक जीत, रूसी सेना में कार्यरत भारतीयों की वापसी सुनिश्चित करेगा रूस

भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक जीत में, रूस उन सभी भारतीयों को छुट्टी देगा और उनकी वापसी की सुविधा प्रदान करेगा जो कथित तौर पर रूसी सेना के लिए काम कर रहे हैं। यह मामला पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में उठाया था।

समाचार एजेंसी एएनआई ने इस बात की पुष्टि की है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मॉस्को के राष्ट्रपति भवन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी।

पुतिन ने पीएम मोदी का स्वागत किया और दोनों नेता गले मिले। बैठक में आगे बढ़ने से पहले दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने एक निजी बैठक और साथ में रात्रि भोज भी किया।

Advertisement

एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, "आज शाम नोवो-ओगारियोवो में मेरी मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति पुतिन का आभार। कल भी हमारी बातचीत का इंतजार है, जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में काफी मदद करेगी।"

रूसी सेना के लिए काम करने वाले भारतीयों का मुद्दा विपक्ष ने भी उठाया था और कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सरकार के रुख पर सवाल उठाया था।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री से सवालों की श्रृंखला में यह मुद्दा उठाया और कहा, "मॉस्को में भारतीय दूतावास के अनुसार, कम से कम 50 भारतीय नागरिक रूसी सेना में शामिल हो गए हैं। युद्ध में कम से कम दो व्यक्तियों के मारे जाने की पहले ही पुष्टि की जा चुकी है। कई अन्य लोगों को एक युद्ध लड़ने के लिए 'धोखा' दिया गया है, जहां गैर-जैविक प्रधानमंत्री ने घरेलू स्तर पर गरीबी और बेरोजगारी के संकट से बचने का मौका छोड़ दिया है क्या वह इन युवाओं की जल्द से जल्द सुरक्षित भारत वापसी सुनिश्चित करेंगे?"

दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा की और आज बाद में व्यापक चर्चा की जाएगी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारत का मानना है कि यूक्रेन संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान में नहीं खोजा जा सकता। यह वैश्विक दक्षिण का भी दृष्टिकोण है और स्वाभाविक रूप से बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान के लिए दोनों पक्षों की आवश्यकता है।

पीएम मोदी मंगलवार को अज्ञात सैनिक की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और रोसाटॉम मंडप का भी दौरा करेंगे। इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मॉस्को पहुंचे। रूस के प्रथम उपप्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने वनुकोवो-इल हवाईअड्डे पर पीएम मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India russia, president Vladimir Putin, pm narendra modi, ukraine war
OUTLOOK 09 July, 2024
Advertisement