Advertisement
09 March 2015

महिला विरोधी हैं केजरीवाल?

पीटीआइ

कविता ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अरविंद केजरीवाल के बयान को महिला विरोधी करार दिया है। उनका कहना है कि केजरीवाल ने इस मौके पर पुरुषवादी बयान देकर महिला दिवस और महिलाओं के संघर्ष का मजाक बनाया है।

कविता ने केजरीवाल के उस बयान पर नाराज़गी जताई है जिसमें उन्होंने महिला दिवस के मौक़े पर अपनी मां और पत्नी के घर के काम करने को अहमियत दी है। उनका कहना है कि इस तरह के बयान महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रहों को और मजबूत करते हैं और पितृसत्तात्मक सोच को बढ़ावा देते हैं।

केजरीवाल ने कहा था कि भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान उनकी पत्नी और मां ने घर संभाला था और उनका सहयोग किया था। इससे लगता है कि पुरुष ही नेतृत्व करते हैं और महिलाएं उस पुरुष के घर का काम करेंगी जो नेतृत्व कर रहा हो। कविता ने आप की कैबिनेट और पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी में एक भी महिला के न होने पर भी सवाल उठाया है।

Advertisement

कविता ने केजरीवाल से पूछा है कि वह महिलाओं की सहनशीलता की तारीफ करते हैं। वह किस तरह की सहनशीलता है? क्या वह अन्याय, अत्याचार,गुलामी और असमानता के लिए सहनशील होने की तारीफ कर रहे हैं? उन्होंने पूछा है कि केजरीवाल महिलाओं के बहन, मां या पत्नी के परंपरागत रोल से ज्यादा नहीं सोच पाते हैं?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अरविंद केजरीवाल, कविता कृष्णन, महिला दिवस, पुरुषवाद, आप, कैबिनेट, दिल्ली, सरकार
OUTLOOK 09 March, 2015
Advertisement