Advertisement
12 April 2022

झारखंड रोपवे दुर्घटना: 10 और लोगों को बचाया गया, अभी भी 5 जिंदगियां हवा में अटकीं

रविवार को झारखंड रोपवे दुर्घटना के बाद बचाव अभियान के दौरान एक हेलीकॉप्टर से गिरने के बाद सोमवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि केबल कारों के अंदर अब भी 5 जिंदगियां फंसी हुई है। शहर से लगभग 20 किमी दूर दो केबल कारों के बीच हवा में टकराने के दो दिनों बाद, अब तक तीन दर्जन से ज्यादा लोगों को बचाया गया है। बता दें कि हादसे में एक महिला की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए।

देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि बचाए गए यात्रियों को वायुसेना के दो हेलिकॉप्टरों की मदद से विमान से बाहर निकाला गया

वहीं केबल कार से कुर्सी से बंधी एक महिला केबल कार में से लटकती रस्सी से नीचे गिर गई।

Advertisement

सब कुछ सुचारू रूप से चलता हुआ दिखाई दे रहा था जब तक कि एक व्यक्ति को हेलीकॉप्टर में बैठाया जा रहा था, तभी वह खतरनाक रूप से झूलने लगा, जीवन के लिए उसकी एकमात्र संभावित कड़ी रस्सी पर उसकी पकड़ खो गई। विमान के अंदर खींचे जाने से कुछ सेकंड पहले, उसने अपनी पकड़ खो दी और सैकड़ों फीट नीचे घाटी में गिर गया।

इससे पहले अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आर के मलिक ने पीटीआई को बताया, "बत्तीस लोगों को हेलिकॉप्टरों की मदद से बचाया गया, जबकि 15 लोग अभी भी अलग-अलग ऊंचाई पर निलंबित केबल कारों में हवा में फंसे हुए हैं, अधिकतम लगभग 1,500 फीट। बचाव अभियान को सूर्यास्त के बाद रोकना पड़ा और फिर से कल शुरू होगा।"

मलिक ने कहा कि इलाके में भारी सुरक्षा तैनाती है और वायुसेना, सेना, आईटीबीपी और एनडीआरएफ की संयुक्त टीमों द्वारा बचाव कार्य मंगलवार तड़के शुरू होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि बचाव के क्रम में एक व्यक्ति हेलिकॉप्टर से गिर गया और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

देवघर के सिविल सर्जन सी के साही के मुताबिक, काफी ऊंचाई से गिरने के बाद चोटों के कारण उनकी मौत हो गई।

स्थानीय भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने हालांकि दावा किया कि रविवार शाम करीब चार बजे हुई इस दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई।

केबल कारों में फंसे लोगों को भोजन और पानी की आपूर्ति के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।

घटना पर दुख व्यक्त करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बचाव और राहत अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।

राज्यपाल रमेश बैस ने कहा, "विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल देवघर के त्रिकूट पर्वत पर बने रोपवे पर हुआ हादसा बहुत ही दुखद और दर्दनाक है। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और बाबा बैद्यनाथ से उनके शीघ्र शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"


स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जांच की जाएगी और लापरवाही के दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

भजंत्री ने कहा कि हादसा रोपवे सिस्टम में खराबी के कारण हुआ।

झारखंड पर्यटन विभाग के अनुसार 766 मीटर लंबा त्रिकूट रोपवे भारत का सबसे ऊंचा वर्टिकल रोपवे है।

रोपवे का संचालन एक निजी कंपनी कर रही थी। हादसे के कुछ देर बाद ही इसे चला रहे परिचालक मौके से फरार हो गए।

19 घंटे तक ट्रॉली में फंसे रहे संदीप ने राहत महसूस करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि बाबा बैद्यनाथ (भगवान शिव) ने मुझे दूसरा जीवन दिया। मैं रात भर ट्रॉली में लटकने के दर्दनाक अनुभव की व्याख्या नहीं कर सकता। यह भयावह था। ।"


पश्चिम बंगाल के देवांग जयपाल ने कहा कि वह रोपवे की सवारी के साथ प्रकृति की गोद में कुछ समय का आनंद लेना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "कौन जानता था कि मैं पूरी रात एक ट्रॉली में लटका रहूँगा? भोजन और पानी नहीं होने के कारण, रविवार की रात हमारी नींद हराम हो गई। सोमवार को, हमें ड्रोन की मदद से कुछ खाना और पानी दिया गया।"

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने राज्य सरकार पर इतनी बड़ी दुर्घटना के बाद भी निष्क्रिय रहने का आरोप लगाया और दावा किया कि क्षेत्र के मंत्री मौके पर नहीं गए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं।

ढाई साल पहले गुलमर्ग के स्की-रिसॉर्ट में एक केबल कार दुर्घटना में रोपवे टूट जाने से चार और तीन पर्यटक गाइडों का एक परिवार दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जनवरी 2019 में जम्मू में एक और रोपवे दुर्घटना में दो श्रमिकों की मौत हो गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: rescue operation, Jharkhand ropeway accident, झारखंड रोपवे दुर्घटना
OUTLOOK 12 April, 2022
Advertisement