Advertisement
28 August 2016

जेएनयू बलात्कार मामला: विश्वविद्यालय ने आरोपी छात्र को किया निलंबित

गूगल

जेएनयू की 28 वर्षीय शोध छात्रा ने आरोप लगाया था कि साथी छात्र अनमोल रतन ने 20 अगस्त को विश्वविद्यालय परिसर में अपने छात्रावास के कमरे में उसे नशीला पेय पिलाकर उसके साथ बलात्कार किया। अनमोल वामपंथी छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) से जुड़ा था और इस संगठन ने भी उसे निष्कासित कर दिया है। पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। अनमोल शुरू में गिरफ्तारी से बचता रहा लेकिन बाद में 24 अगस्त को उसने समर्पण कर दिया और उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

निलंबन आदेश के अनुसार, मामले की गंभीरता को देखते हुए और महिलाओं पर यौन उत्पीड़न के खिलाफ कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति के अनुरूप अनमोल रतन को मामले में जांच पूरी होने तक तत्काल प्रभाव से विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया है। आदेश में कहा गया, निलंबन के दौरान अनमोल रतन के लिए पूरे जेएनयू परिसर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। अगर किसी को भी परिसर में किसी छात्रावास में अनमोल को शरण देते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। इससे पहले छात्रों और शिक्षकों ने अनमोल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी ताकि परिसर में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो और इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करने का कड़ा संदेश प्रेषित किया जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बलात्कार, आरोपी पीएचडी छात्र, निलंबन, पाबंदी, अनमोल रतन, वामपंथी छात्र संगठन, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन, Jawaharlal Nehru University, Rape, Accused PHD Scholar, Suspend, Ban, Anmol Ratan, Left Student Wing, All India Students Assoc
OUTLOOK 28 August, 2016
Advertisement