Advertisement
17 March 2022

काशी धर्म परिषद की मांग, कश्मीर में नष्ट किए गए मंदिरों की संख्या जानने के लिए बने आयोग

काशी धर्म परिषद ने मांग की है कि 1990 के दशक में आतंकवादियों द्वारा घाटी में तोड़े गए मंदिरों की सही संख्या का पता लगाने के लिए वाराणसी के साधुओं और संतों का एक आयोग गठित किया जाना चाहिए और उसके सदस्यों को कश्मीर भेजा जाना चाहिए।

इनमें पातालपुरी पीठाधीश्वर महंत बालक दास, परिषद अध्यक्ष महंत रामलोचन दास, महंत सर्वेश्वर शरण दास, महंत श्रवण दास, महंत ईश्वर दास, महंत अवध किशोर दास, व्यास राघव ऋषि, अनिल शास्त्री, आचार्य श्रीराम शास्त्री, कमलेश शास्त्री शामिल हैं। वहीं विशाल भारत संस्थान के स्वयंसेवकों ने बुधवार को विवेक अग्निहोत्री निर्देशित बॉलीवुड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' देखी।

घाटी में मंदिरों के पुनर्निर्माण की मांग करते हुए, महंत बालक दास ने कहा: "कश्मीर में नष्ट किए गए मंदिरों की सही संख्या ज्ञात होने के बाद, उनका पुनर्निर्माण तत्काल प्रभाव से किया जाना चाहिए।"

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि जो लोग कश्मीरी पंडितों को घाटी से भगाने में शामिल थे, उनकी संपत्ति को जब्त कर लिया जाना चाहिए और उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

इस बीच, रामपंथ प्रमुख डॉ राजीव श्री गुरुजी ने कहा कि रामपंथ के संत और सदस्य मिलकर गांवों में लोगों को कश्मीरी हिंदुओं के पलायन के इतिहास से अवगत कराएंगे।

उन्होंने कहा, "सनातन धर्म को दृढ़ रहने की नीति अपनानी होगी, भागने की नहीं।"

उन्होंने आगे कहा कि काशी के 'संत समाज' जल्द ही राष्ट्रपति से मिलेंगे और उन्हें अपनी चिंता से अवगत कराएंगे।

काशी धर्म परिषद ने भी 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक और उनकी टीम को काशी में सम्मानित करने का फैसला किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: काशी धर्म परिषद, कश्मीर कश्मीरी पंडित, Kashi, Kashmir, Kashmiri Pandit
OUTLOOK 17 March, 2022
Advertisement