Advertisement
14 November 2019

भारतीय सेना से लड़ने के लिए कश्मीरियों को पाक में दी गई थी ट्रेनिंग: परवेज मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने स्वीकार किया है कि कश्मीर में भारतीय सेना के खिलाफ लड़ने के लिए पाकिस्तान में कश्मीरियों को प्रशिक्षित किया गया और उन्हें 'हीरो' कहा गया। मुशर्रफ ने कहा कि ओसामा बिन लादेन और जलालुद्दीन हक्कानी जैसे आतंकवादी "पाकिस्तानी नायक" हुआ करते थे।

मुशर्रफ के इंटरव्यू का वीडियो बुधवार को पाकिस्तानी राजनेता फरहतुल्ला बाबर ने ट्विटर पर शेयर किया। मुशर्रफ ने यह इंटरव्यू कब दिया था, इसकी जानकारी नहीं है।

क्लिप में मुशर्रफ को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "... ‘‘1979 से बहुत कुछ बदलता चला आ रहा है। हमने पाकिस्तान के हक में कट्टरपंथियों को बढ़ावा दिया। हम पूरी दुनिया से मुजाहिदीन लेकर आए। हमने तालिबान को ट्रेनिंग दी। उन्हें हथियार दिए। तालिबान, हक्कानी, जवाहिरी और ओसामा बिन लादेन हमारे हीरो थे। अब माहौल बदल गया। ये हीरो अब विलेन बन गए।’’ "

Advertisement

वे हमारे नायक थे....

कश्मीर में अशांति के बारे में बात करते हुए मुशर्रफ ने कहा, "... पाकिस्तान आने वाले कश्मीरियों को यहां नायक की तरह स्वागत मिला। हम उन्हें प्रशिक्षित करते थे और उनका समर्थन करते थे। हम उन्हें मुजाहिदीन मानते थे जो तब भारतीय सेना के साथ लड़े। इस अवधि में लश्कर ए तैयबा जैसे विभिन्न आतंकवादी संगठन उठे। वे हमारे नायक थे।"

कुछ भी नया नहीं

मुशर्रफ द्वारा किया गया रहस्योद्घाटन कुछ नया नहीं है लेकिन एक सबूत है कि पाकिस्तान हमेशा कश्मीर में कोई हस्तक्षेप नहीं करने का दावा करता है, लेकिन क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के लिए आतंकवादियों का उपयोग कर रहा है। भारत ने बार-बार पाकिस्तान पर पड़ोसी देशों के खिलाफ आतंकियों के इस्तेमाल करने और आतंक के लिए अपनी मिट्टी का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। इस्लामाबाद को अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने देश में सक्रिय आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kashmiris, trained, Pakistan, fight, Indian Army, Gen Pervez Musharraf
OUTLOOK 14 November, 2019
Advertisement