Advertisement
07 February 2019

जानिए, 6 घंटे की पूछताछ में ईडी के सवाल पर वाड्रा ने क्या दिए जवाब

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा बुधवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए। बुधवार को लगभग 4 बजे रॉबर्ट वाड्रा अपनी पत्नी प्रियंका के साथ ईडी दफ्तर पहुंचे, जहां उनसे करीब 6 घंटों तक सवाल-जवाब का सिलसिला चला। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रॉबर्ट वाड्रा से लंदन में उनकी बेनामी संपत्ति, संजय भंडारी, मनोज अरोड़ा, से संबंधित कई सवालों को पूछा गया।

रॉबर्ट वाड्रा से ईडी के 3 वरिष्ठ अधिकारियों ने सवाल पूछे, जिनमें डिप्टी डायरेक्टर और असिस्टेंट डायरेक्टर स्तर के अधिकारी भी शामिल थे। इन सवालों के अलावा रॉबर्ट वाड्रा से लंदन में सभी ट्रांजैक्शन, खरीदारी के बारे में सवाल दागे गए। कहा जा रहा है कि ईडी रॉबर्ट वाड्रा के जवाबों से संतुष्ट नहीं है, इसलिए उन्हें दोबारा गुरुवार को पेशी के लिए बुलाया गया।

जानिए, ईडी ने उनसे कौन-कौन से प्रमुख सवाल पूछे-

Advertisement

ईडी का सवाल: आप मनोज और भंडारी को जानते हैं?

वाड्रा का जवाब: अरोड़ा मेरा कर्मचारी था। लेकिन, अब नहीं है। मैं भंडारी को नहीं जानता।

ईडी का सवाल: अरोड़ा की ईमेल आईडी से आपकी ईमेल आईडी पर प्रॉपर्टी की डिटेल समेत पैसों के लेन-देन तक की बातें हुई थीं। आपकी आईडी से लगातार संवाद हुआ।

वाड्रा का जवाब: नहीं। मैंने कभी ईमेल नहीं किया।

 

ईडी का सवाल: क्या आपके व्यापारिक संबंध संजय भंडारी के चचेरे भाई शिखर चड्ढा के साथ थे।

वाड्रा का जवाब: नहीं।

ईडी का सवाल: क्या लंदन की संपत्ति आपकी है? इसके अलावा भी वहां कई संपत्तियां हैं?

वाड्रा का जवाब: मेरे पास लंदन में कोई संपत्ति नहीं है।

क्या है पूरा मामला?

वाड्रा का बयान मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया। दिल्ली की एक अदालत ने वाड्रा को केंद्रीय जांच एजेंसी से सहयोग करने को कहा था। वाड्रा ने मामले में अग्रिम जमानत के लिये अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने उनसे लंदन से लौटने के बाद बुधवार को ईडी के समक्ष पेश होने के कहा था। यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप की जांच से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Robert Vadra, answered, question of ED, Enforcement Directorate (ED), investigation, brother-in-law of Congress President Rahul Gandhi, Congress general secretary for Uttar Pradesh East, Priyanka Gandhi Vadra.
OUTLOOK 07 February, 2019
Advertisement