Advertisement
20 August 2024

कोलकाता रेप मर्डर केस: डॉक्टरों की सुरक्षा बढ़ाएगी केंद्र सरकार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखा ये जरूरी पत्र

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में सुरक्षा बढ़ाने के लिए मंगलवार को एम्स/आईएनआई सहित केंद्र सरकार के अस्पतालों और संस्थानों के प्रमुखों को पत्र लिखा। 

पत्र में कहा गया है, "यह लंबे समय से प्रमाणित है कि सरकारी अस्पताल निजी सुविधाओं की तुलना में जनता के लिए अधिक पारगम्य हैं, जिससे अनधिकृत व्यक्तियों के लिए स्वतंत्र रूप से प्रवेश करना आसान हो जाता है। जबकि देखभाल प्रदान करने के लिए पहुंच महत्वपूर्ण है, यह सुरक्षा जोखिम भी पैदा कर सकता है। कर्मचारियों पर हमला सहित हिंसा के कृत्यों का निशाना बनें, जो विवादों, चिकित्सा देखभाल से असंतोष या बाहरी आपराधिक गतिविधियों से संबंधित हो सकते हैं।''

इसमें कहा गया, "कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा या उत्पीड़न संचालन को बाधित कर सकता है और मरीजों को प्रदान की जाने वाली देखभाल की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। मरीजों की भीड़ से संघर्ष और सुरक्षा उल्लंघनों की संभावना बढ़ जाती है। इन चिंताओं को संबोधित करने के लिए सुरक्षा के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जो मरीजों, कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए प्रभावी उपायों के साथ पहुंच को संतुलित करता है।"

Advertisement

पत्र में सरकारी स्वास्थ्य संगठनों में सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने सहित उचित कार्रवाई करने का भी उल्लेख किया गया है।

पत्र में कहा गया है, "सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा सुनिश्चित करने में इन चुनौतियों को देखते हुए, आपसे अनुरोध है कि अपने संस्थान में सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए निम्नलिखित उचित कार्रवाई करें। अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए राज्य कानून के प्रासंगिक दंड प्रावधानों का उचित प्रदर्शन। प्रवेश द्वारों, निकास द्वारों, गलियारों, अंधेरे स्थानों और संवेदनशील क्षेत्रों सहित रणनीतिक स्थानों पर पर्याप्त संख्या में उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। किसी आकस्मिक स्थिति पर त्वरित प्रतिक्रिया के लिए संस्थान में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाना चाहिए। नियंत्रण कक्ष में, सुरक्षा व्यक्तियों के साथ एक प्रशासनिक कर्मचारी हमेशा तैनात रहना चाहिए।"

इसमें आगे कहा गया, "परिसर की उचित निगरानी/गश्ती/निगरानी के लिए पर्याप्त संख्या में अच्छी तरह से प्रशिक्षित सुरक्षा गार्डों का नियोजन। केवल अधिकृत कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति देने के लिए प्रवेश और निकास की सख्ती से निगरानी की जानी चाहिए। कर्मचारियों, रोगियों, किसी भी आगंतुक के लिए पहचान बैज जारी किए जा सकते हैं। अधिकृत कर्मियों की आसान पहचान के लिए, ड्यूटी के दौरान सभी अस्पताल कर्मचारियों द्वारा आई कार्ड प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी आगंतुकों की निगरानी की जा सके।"

पत्र में सुरक्षा खतरों को पहचानने और प्रतिक्रिया देने के लिए डॉक्टरों और नर्सों सहित अस्पताल के सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने का भी उल्लेख किया गया है।

इसमें कहा गया, "किसी भी समय एक मरीज के साथ केवल एक या दो परिचारकों को आने की अनुमति दी जानी चाहिए, जिसमें आने का समय भी शामिल है और केवल एक परिचारक पास के साथ। कुछ क्षेत्रों तक सीमित पहुंच तैयार की जा सकती है। विभिन्न प्रकार की आपात स्थितियों से निपटने के लिए व्यापक योजनाएँ बनाई जा सकती हैं। ये योजनाएँ होनी चाहिए आपातकालीन परिदृश्यों में प्रभावी प्रतिक्रियाओं के लिए कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए समय-समय पर मॉक ड्रिल के संचालन सहित नियमित रूप से अद्यतन और पूर्वाभ्यास किया जाना चाहिए। डॉक्टरों, नर्सों और प्रशासनिक कर्मियों सहित सभी अस्पताल कर्मचारियों को सुरक्षा खतरों को पहचानने और प्रतिक्रिया देने में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए आपात्कालीन स्थिति को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए उचित कौशल से सुसज्जित है।"

इसमें कहा, "आपातकालीन स्थिति के दौरान सूचना को शीघ्रता से प्रसारित करने के लिए सार्वजनिक संबोधन प्रणाली तैयार की जानी चाहिए। परिसर में अंधेरे स्थानों को मैप किया जाना चाहिए और परिसर में पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित की जानी चाहिए, विशेष रूप से महिला स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के ड्यूटी क्षेत्रों, पार्किंग स्थल, प्रवेश द्वार आदि में। अस्पताल अधिकारियों को स्थानीय पुलिस और आपातकालीन सेवाओं के साथ निकट समन्वय में घटनाओं के मामले में एक समन्वित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करनी चाहिए, प्रतिक्रिया और घटना विश्लेषण के आधार पर सुरक्षा नीतियों को अद्यतन किया जाना चाहिए।"

पत्र में कहा गया, "महिला स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए बुनियादी सुविधाओं के साथ पर्याप्त संख्या में अच्छी तरह से सुरक्षित ड्यूटी रूम उपलब्ध कराए जाने चाहिए। रात में महिला स्वास्थ्य पेशेवरों की तैनाती अधिमानतः एक से अधिक संख्या में की जानी चाहिए। ड्यूटी के दौरान और उचित तरीके से उन्हें परिसर में ले जाया जाना चाहिए। रात में किसी भी गतिविधि के लिए उनके लिए सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था की जानी चाहिए। अस्पतालों/संस्थानों में मरीजों को जानकारी प्रदान करने और उनका मार्गदर्शन करने में पर्याप्त संख्या में रोगी सुविधा प्रदाताओं और रोगी समन्वयकों को लगाया जाना चाहिए।"

इस बीच, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपना काम जारी रखा। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या मामले की जांच मंगलवार को शुरू हो गयी. सीबीआई सूत्रों ने पहले बताया था कि गिरफ्तार आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की अनुमति सीबीआई को मिल गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Health ministry, jp nadda, pm narendra modi, central government, kolkata doctor rape murder case
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement