Advertisement
28 April 2023

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: मथुरा कोर्ट में नौ मई को सुनवाई, जानें अहम बातें

कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद से जुड़े एक मामले में गुरुवार को यहां की एक फास्ट-ट्रैक अदालत समय की कमी के कारण दलीलें नहीं सुन सकी और मामले की सुनवाई नौ मई के लिए स्थगित कर दी।

जिला शासकीय अधिवक्ता संजय गौड़ ने कहा कि फास्ट-ट्रैक कोर्ट के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) को अमीन (राजस्व विभाग के एक अधिकारी) को मस्जिद में भेजने पर दलीलें सुननी थीं, लेकिन समय की कमी के कारण ऐसा नहीं हो सका और अदालत ने मामले को मई में सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया।

अदालत ने 5 अप्रैल को यहां श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे शाही मस्जिद ईदगाह पर राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगने के अपने पहले के आदेश को निलंबित कर दिया था।

बाल कृष्ण और अन्य बनाम इंतेजामिया समिति और अन्य के मुकदमे में, फास्ट-ट्रैक कोर्ट ने 29 मार्च को अमीन की एक रिपोर्ट का आदेश दिया था। हालाँकि, बचाव पक्ष के वकील नीरज शर्मा ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय का एक निर्णय और उच्चतम न्यायालय का एक अन्य निर्णय प्रस्तुत किया जिसमें मुकदमे की पोषणीयता पर सुनवाई को प्राथमिकता देने के संबंध में था, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया था।

Advertisement

बाल कृष्ण ने हिंदू सेना प्रमुख विष्णु गुप्ता और अन्य के माध्यम से शाही मस्जिद ईदगाह को स्थानांतरित करने के लिए पिछले साल 8 दिसंबर को सिविल जज सीनियर डिवीजन (तृतीय) की अदालत में एक मुकदमा दायर किया था, जिसका दावा है कि यह 13.37 एकड़ भूमि श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट के हिस्से पर बनाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Krishna Janmabhoomi-Shahi Idgah dispute, Mathura court
OUTLOOK 28 April, 2023
Advertisement