Advertisement
09 February 2021

अब सप्ताह में 48 घंटे करना होगा काम, मिलेगी 3 दिन की छुट्टी; लेबर कोड में बड़े बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार

केंद्र सरकार लेबर कोड में बड़े बदलाव करने जा रही है। जिसके बाद नौकरीपेशा लोगों को साप्ताहिक छुट्टी मिलने के साथ-साथ काम के घंटे भी बढ़ जाएंगे। सरकार कंपनियों को फ्लेक्सिबिलिटी के साथ हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी की योजना को मंजूरी दे सकती है। इसमें तीन तरह के शिफ्ट लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है। 

48 घंटे करना होगा काम

लेबर सेक्रेटरी अपूर्वा चंद्रा ने कहा है कि सप्ताह में 48 घंटे काम करने का नियम जारी रहेगा। हालांकि, कंपनियों को तीन शिफ्ट में काम कराने को मंजूरी दी जा सकती है। लेबर सेक्रेटरी के मुताबिक जो कर्मचारी 12 घंटे की शिफ्ट करेंगे उन्हें सप्ताह में 4 दिन काम करना होगा और तीन दिनों की छुट्टी होगी। वहीं,  10 घंटे की शिफ्ट करने वालों को 5 दिन और 8 घंटे की शिफ्ट वालों को सप्ताह में 6 दिन काम करना होगा। यानी जो लोग दस घंटे काम करेंगे उन्हें दो दिनों की साप्ताहिक छुट्टी और जिनकी शिफ्ट आठ घंटे की होगी, उन्हें एक दिन की छुट्टी मिलेगी। हालांकि, इन शिफ्टों को लेकर कोई दबाव कंपनी के उपर नहीं होगा।

Advertisement

सरकार के इस कदम से नौकरी के मांग पर असर पड़ने की संभावना है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक दिन में 12 घंटे काम से 24 घंटे चलने वाली कंपनियों में 1 दिन में सिर्फ 2 शिफ्ट ही चल पाएंगी। इससे नौकरियों के मौके घट सकते हैं। इसके अलावा लंबी शिफ्ट से कर्मचारियों के वर्क और लाइफ बैलेंस पर असर पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 February, 2021
Advertisement