Advertisement
11 September 2022

दिल्ली: आप सरकार के लिए नई मुसीबत, उपराज्यपाल ने बसें खरीदने में 'अनियमितताओं' की सीबीआई जांच को दी मंजूरी

दिल्ली एलजी वी के सक्सेना ने डीटीसी द्वारा 1,000 लो-फ्लोर बसों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए सीबीआई को शिकायत भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

इस साल जून में सक्सेना को संबोधित एक शिकायत में दावा किया गया था कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) द्वारा बसों की निविदा और खरीद के लिए समिति के अध्यक्ष के रूप में परिवहन मंत्री की नियुक्ति "पूर्व नियोजित तरीके से" की गई थी।

इसने यह भी आरोप लगाया था कि इस निविदा के लिए बोली प्रबंधन सलाहकार के रूप में डीआईएमटीएस की नियुक्ति गलत कामों को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से की गई थी।

Advertisement

सूत्रों ने कहा कि शिकायत में 1,000 लो फ्लोर BS-IV और BS-VI बसों के लिए जुलाई 2019 की खरीद बोली और मार्च 2020 में लो फ्लोर BS-VI बसों की खरीद और वार्षिक रखरखाव अनुबंध के लिए एक अन्य बोली में अनियमितता का आरोप लगाया गया था।

शिकायत को 22 जुलाई को मुख्य सचिव के पास दिल्ली सरकार के विभागों से टिप्पणी लेने के लिए भेजा गया था और इसके परिणामस्वरूप उनकी सिफारिशें की गई थीं।

सूत्रों ने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा 19 अगस्त को सौंपी गई रिपोर्ट में कुछ "अनियमितताओं" की ओर इशारा किया गया था, जिसके बाद उपराज्यपाल ने अब शिकायत सीबीआई को भेज दी है, सूत्रों ने कहा कि सीबीआई पहले से ही मामले की प्रारंभिक जांच कर रही है।

सक्सेना ने वर्तमान शिकायत को केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा जांच की जा रही शिकायत के साथ जोड़ने की मंजूरी दे दी है।

सूत्रों ने कहा कि जून 2021 में बसों की खरीद में भ्रष्टाचार के आरोपों को देखने के लिए गठित सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी ओपी अग्रवाल की अध्यक्षता वाली एक समिति ने पिछले साल अगस्त में प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से आप सरकार को निविदा और खरीद प्रक्रिया "पूरी तरह से प्रक्रियात्मक विचलन" के लिए दोषी ठहराया था।"

उन्होंने कहा,  "इस निविदा प्रक्रिया में लोक सेवकों द्वारा आपराधिक कदाचार का पता जांच एजेंसी, यानी सीबीआई द्वारा लगाया जाएगा। इसके आधार पर, मुख्य सचिव ने मामले को सीबीआई को संदर्भित करने की सिफारिश की, जिसे एलजी ने मंजूरी दे दी।"

इस मामले पर दिल्ली सरकार की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi LG V K Saxena, CBI, DTC, Aap Government
OUTLOOK 11 September, 2022
Advertisement