Advertisement
17 October 2023

समलैंगिक विवाह मामला: LGBTQ कार्यकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट से सकारात्मक फैसले की उम्मीद

समलैंगिक विवाह के अधिकारों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट की पीठ मंगलवार को अपना फैसला सुनाएगी। इससे पहले LGBTQIA+ कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से सकारात्मक फैसले की उम्मीद लगाई है। कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें सकारात्मक फैसले की उम्मीद है।

अंजलि गोपालन ने एएनआई को बताया, "हमें सकारात्मक फैसले की उम्मीद है, मुझे लगता है कि अदालत हमें कुछ देगी, यह नागरिक अधिकार या विवाह समानता का अधिकार हो सकता है। सभी को समान अधिकार मिलना चाहिए, हम सभी एक देश के नागरिक हैं। अगर अदालत हमें देगी तो सही है, सरकार को इसका पालन करना होगा।'' 

दूसरे कार्यकर्ता ने कहा, "एलजीबीटीक्यूआईए+ समुदाय को गोद लेने के अधिकार और शादी के अधिकार सहित अधिकारों से प्रतिबंधित करने का कोई कारण नहीं है।"

Advertisement

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ LGBTQIA+ समुदाय के लिए विवाह समानता अधिकार से संबंधित विभिन्न याचिकाओं पर मंगलवार को अपना फैसला सुनाएगी। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, एस रवींद्र भट, हिमा कोहली और पीएस नरसिम्हा की पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ LGBTQIA+ समुदाय के लिए विवाह समानता अधिकारों से संबंधित याचिकाओं के एक समूह पर विचार कर रही है।

वकील अरुंधति काटजू ने भी कहा कि वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। वकील काटजू ने कहा, "यह बहुत बड़ा दिन है और हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। हम कई सालों से इस दिन का इंतजार कर रहे थे।"

पिछले साल अभिषेक रे के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले चैतन्य शर्मा ने कहा कि वे समलैंगिक विवाह मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के संबंध में बहुत आशान्वित हैं, उन्होंने कहा कि हालांकि वे सामाजिक रूप से विवाहित हैं, लेकिन वह कानूनी रूप से भी शादी करना चाहते हैं।

चैतन्य ने कहा, "हम बहुत आशान्वित हैं। सामाजिक रूप से हम शादीशुदा हैं, लेकिन अब हम कानूनी तौर पर शादी करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि फैसला पक्ष में होगा। हम सकारात्मक चीज के लिए लड़ रहे हैं। यह सिर्फ विवाह अधिनियम के बारे में नहीं है, यह है बुनियादी मौलिक अधिकारों के बारे में... मुझे लगता है कि कुछ चीजें कानूनी रूप से करने की जरूरत है, फिर समाज भी इसे स्वीकार करेगा। मुझे लगता है कि एक बार जब यह कानूनी हो जाएगा तो लोग सामने आएंगे और इसके बारे में साझा करेंगे और संकोच नहीं करेंगे।" 

समलैंगिक विवाह मामले पर सभी पक्षों के वकीलों द्वारा अपनी दलीलें पूरी करने के बाद 11 मई को आदेश सुरक्षित रख लिया गया था। संविधान पीठ ने इस मामले पर 18 अप्रैल को सुनवाई शुरू की और करीब 10 दिन तक सुनवाई चली।

सुप्रीम कोर्ट समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली विभिन्न याचिकाओं पर विचार कर रहा है। पहले दायर की गई याचिकाओं में से एक में LGBTQIA+ समुदाय के सदस्यों को अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति से शादी करने की अनुमति देने वाले कानूनी ढांचे की अनुपस्थिति को उठाया गया था।

मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक, अक्कई पद्मशाली कहते हैं, "...विषमलैंगिक लोगों का विरोध, सभी नहीं, बल्कि लगभग हर कोई एलजीबीटीक्यू की शादियों पर आपत्ति जता रहा था। आज पूरा देश फैसला सुनने के लिए तैयार है। लोगों की निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर हैं। " 

"मैं खुद को एक महिला के रूप में पहचानती हूं और अगर मैं किसी पुरुष से उसकी सहमति से शादी करना चाहती हूं तो इसमें समाज का क्या काम है? लोगों को अपनी पसंद चुनने का अधिकार है। मुझे उम्मीद है कि फैसला निराशाजनक नहीं होगा।"

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि वह विशेष विवाह अधिनियम के प्रावधानों के तहत इस मुद्दे से निपटेगा और इस पहलू पर व्यक्तिगत कानूनों को नहीं छूएगा।

एक याचिका के अनुसार, जोड़े ने अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति से शादी करने के लिए एलजीबीटीक्यू+ व्यक्तियों के मौलिक अधिकारों को लागू करने की मांग की। इसमें कहा गया है कि "जिसका अभ्यास विधायी और लोकप्रिय बहुमत के तिरस्कार से अलग किया जाना चाहिए।" इसके अलावा, याचिकाकर्ताओं ने एक-दूसरे से शादी करने के अपने मौलिक अधिकार पर जोर दिया और इस न्यायालय से उन्हें ऐसा करने की अनुमति देने और सक्षम बनाने के लिए उचित निर्देश देने की प्रार्थना की।

केंद्र ने याचिका का विरोध किया है और कहा है कि अदालत को नहीं बल्कि संसद को इस मुद्दे पर विचार करना चाहिए। केंद्र ने 18 अप्रैल को राज्यों को एक पत्र जारी कर समलैंगिक विवाह से संबंधित मुद्दों पर अपनी राय देने को कहा था। बता दें कि असम, आंध्र प्रदेश और राजस्थान राज्यों ने देश में समलैंगिक विवाह की कानूनी मान्यता का विरोध किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme court, LGBTQI+ plea, Reactions, Positive Verdict, CJI DY Chandrachud
OUTLOOK 17 October, 2023
Advertisement