Advertisement
08 January 2024

पीएम मोदी के खिलाफ विवादित टिप्पणी को मालदीव के विदेश मंत्री ने बताया अस्वीकार्य

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के खिलाफ मालदीव के मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों के बाद मालदीव और भारत के रिश्तों में दरार पैदा हो गई है। भारत की कई नामचीन हस्तियों द्वारा सोशल मीडिया पर इसकी निंदा की गई है। इसके जवाब में अब मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने इन टिप्पणियों को "अस्वीकार्य" बताया और कहा कि यह मालदीव सरकार की आधिकारिक स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करता।

उन्होंने कहा कि मालदीव अपने सभी भागीदारों, विशेषकर अपने पड़ोसियों के साथ "सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत" को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, मूसा ज़मीर ने कहा, "विदेशी नेताओं और हमारे करीबी पड़ोसियों के खिलाफ हालिया टिप्पणियां अस्वीकार्य हैं और #मालदीव सरकार की आधिकारिक स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं। हम सभी के साथ सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे साझेदार, विशेषकर हमारे पड़ोसी, आपसी सम्मान और समझ पर आधारित हैं।"

Advertisement

मालदीव के एक उप मंत्री के साथ-साथ अन्य कैबिनेट सदस्यों और सरकारी अधिकारियों द्वारा पीएम मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा का अपमानजनक और अशोभनीय संदर्भ दिए जाने के बाद बड़े पैमाने पर हंगामा खड़ा हो गया। 2 जनवरी को, पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया और कई तस्वीरें साझा कीं, जिसमें स्नॉर्कलिंग में हाथ आजमाने का एक 'रोमांचक अनुभव' भी शामिल था।

एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, पीएम मोदी ने सफेद समुद्र तटों, प्राचीन नीले आसमान और समुद्र की तस्वीरें साझा कीं और उन्हें एक संदेश के साथ टैग किया, जिसमें लिखा था, "उन लोगों के लिए जो उनमें साहसिकता को अपनाना चाहते हैं, आपकी सूची में लक्षद्वीप जरूर शामिल होना चाहिए।" 

एक पोस्ट में जिसे अब हटा दिया गया है, मालदीव के युवा अधिकारिता उप मंत्री शिउना ने भारतीय द्वीप समूह की यात्रा पर पीएम मोदी का मजाक और अपमानजनक संदर्भ दिया था। उनकी पोस्ट में पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरें भी थीं।

भारत की फिल्म बिरादरी का एक वर्ग भी पीएम मोदी के समर्थन में सामने आया और मालदीव के नेताओं द्वारा देश और उसके नेता के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों की कड़ी आलोचना की। उन्होंने लक्षद्वीप में समुद्र तट पर्यटन को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के आह्वान के प्रति भी समर्थन जताया।

रविवार को मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने सोशल मीडिया पर सरकारी अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ 'घृणित भाषा' के इस्तेमाल की निंदा करते हुए कहा कि नई दिल्ली हमेशा द्वीप राष्ट्र का एक अच्छा दोस्त रहा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर सोलिह ने पोस्ट किया, "मैं सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ नफरत भरी भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि "भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की कठोर टिप्पणियों को हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।"

इस बीच, मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि सोशल मीडिया पर पूर्व और साथी भारतीय मूल निवासियों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां 'निंदनीय' और 'घृणित' हैं।

मालदीव सरकार से ज़िम्मेदार अधिकारियों की पहचान करने और उन्हें फटकार लगाने का आह्वान करते हुए, पूर्व विदेश मंत्री ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, "वर्तमान मालदीव सरकार के दो उप मंत्रियों और सत्तारूढ़ गठबंधन में एक राजनीतिक दल के एक सदस्य द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणी , सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता के प्रति निंदनीय और घृणित है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maldives, foreign minister, PM Narendra Modi, unacceptable, controversial statement
OUTLOOK 08 January, 2024
Advertisement