Advertisement
09 May 2021

मोदी से ममता की अपील, मांगी इन चीजों पर छूट

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ जंग के लिए राज्य में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने हेतु मदद मांगी। बनर्जी ने मोदी से ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स, सिलेंडर तथा कोविड-19 से संबंधित दवाओं पर लगने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी), सीमा शुल्क माफ करने की मांग की है।

मुख्यमंत्री ने लिखा कि देश में और सामान्य तौर पर पश्चिम बंगाल में कोविड के मामलों में आयी अचानक वृद्धि के कारण मैं आपको बुनियादी ढांचे, उपकरण, चिकित्सा और ऑक्सीजन सहित एक चिकित्सा प्रणाली को बढ़ाने की सुविधा पर एक महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में लिख रही हूं।

उन्होंने पत्र में कहा, “हम नई चुनौतियों का सामना करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं और विभिन्न स्रोतों से संसाधनों को दिशा देने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं, जिसमें कोविड उपचार के लिए जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करना भी शामिल है।”

Advertisement

उन्होंने कहा, “बड़ी संख्या में संगठनों ने व्यक्तिगत और परोपकारी एजेंसियां ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, सिलेंडर, क्रायोजेनिक भंडारण टैंक, टैंकर, टैंक कंटेनर और कोविड संबंधित दवाओं का दान देने के हाथ आगे बढ़ाया है। मांग और आपूर्ति के बड़े अंतर को पूरा करने में राज्य सरकार के प्रयासों से इन संगठनों के दान बहुत सहायक होंगे।”

बनर्जी ने कहा कि कई दान दाताओं तथा एजेंसियों ने सीमा शुल्क / एसजीएसटी / सीजीएसटी / आईजीएसटी छूट पर विचार करने को लेकर राज्य सरकार से सम्पर्क किया है।

उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार के दायरे में आता है, मैं अनुरोध करूंगी कि इन वस्तुओं को जीएसटी / सीमा शुल्क और अन्य ऐसे करों से मुक्त किया जाए। इससे उपर्युक्त जीवन रक्षक दवाओं और उपकरणों की आपूर्ति में आने वाली बाधाएं दूर हो सकेंगी और कोविड महामारी के प्रभावी प्रबंधन की दिशा में अहम योगदान निभा सकेंगी। उन्होंने कहा, “मैं इस महत्वपूर्ण मामले में आपके विचार और सहयोग के लिए तत्पर हूं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मोदी से ममता की अपील, नरेंद्र मोदी को पत्र, कोरोना वायरस, सीमा शुल्क माफ, Chief Minister Mamata Banerjee, Prime Minister Narendra Modi, Mamta's appeal to Modi, letter to Narendra Modi, corona virus, waived cus
OUTLOOK 09 May, 2021
Advertisement