Advertisement
15 October 2016

हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया मीट कारोबारी कुरैशी, पूछताछ के बाद छोड़ा

गूगल

मीट निर्यातक मोइन कुरैशी को ईडी द्वारा जारी एक नोटिस के आलोक में शनिवार की सुबह दिल्ली के हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया पर थोड़ी देर बाद विमान पकड़ने की इजाजत दे दी।अधिकारियों ने कहा कि कुरैशी सुबह दुबई जाने के लिए हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने कुरैशी के हवाई अड्डे पर होने की सूचना ईडी के अधिकारियों को दी और उन्होंने वहां पहुंच कर उन्हें निरुद्ध कर लिया। हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार कुरैशी ने अधिकारियों को बताया कि उन्होंने अदालत में बांड भर कर विदेश जाने की अनुमति ले रखी है। इस संबंध में उनके वकीलों ने हवाई अड्डे को कुछ कागजात फैक्स भी किए, जिसके आधार पर आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने उन्हें उड़ान पकड़ने की छूट दे दी। अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉंड्रिंग के एक मामले में कुरैशी की तलाश का नोटिस जारी कर रखा था और उसी के आधार पर यह कार्रवाई की गई।  ईडी के सूत्रों ने कहा, हमने आव्रजन विभाग के अधिकारियों से वे कागजात मांगे हैं जिनके आधार पर कुरैशी को बाहर जाने की छूट दी गई। हमारे अधिकारी कुरैशी को हिरासत में लेने के लिए मौके पर मौजूद थे पर उन्हें विमान में बैठने की छूट दे दी गई।

माना जाता है कि ईडी के अधिकारी काफी समय से कुरैशी से पूछताछ करना चाहते थे और उन्हें नोटिस भी भेजा था। एजेंसी ने उनके खिलाफ मनी लॉंड्रिंग का मामला पिछले साल दर्ज किया था। कुरैशी पर कर चोरी और हवाला सौदों में शामिल होने के आरोपों में भी जांच चल रही है। ईडी ने मांस व्यापारी कुरैशी पर मनी लॉंड्रिंग निवारण अधिनियम के तहत नए आरोप निर्धारित किए हैं। ये आरोप कुरैशी के खिलाफ आयकर विभाग की ओर से पिछले साल दिल्ली की स्थानीय अदालत में दाखिल कर चोरी संबंधी आरोप पत्र पर आधारित है। ईडी ने कुरैशी के खिलाफ इससे पहले विदेशी विनिमय प्रबंध कानून (फेमा) के तहत जांच शुरू की थी। ईडी ने कहा था कि कुरैशी ने हवाला के जरिये काफी मोटी रकम दुबई, लंदन और यूरोप के कुछ अन्य स्थानों में भेजी है। एजेंसी ने पिछले साल कुरैशी के ठिकानों पर छापे भी मारे थे तथा उनसे पूछताछ की थी। आयकर विभाग की जांच पड़ताल में पाया गया कि कुरैशी के पास में 11 बैंक लॉकर ऐसे थे जो उनके कर्मचारियों और सहयोगियों के नाम थे पर उनमें सामान कुरैशी का था। ये लॉकर उनकी कंपनी एएमक्यू ग्रुप के कर्मचारियों के नाम थे। जांच एजेंसियों का दावा है कि इन बैंक लॉकरों में 11.26 करोड़ रुपये की नकदी और 8.35 करोड़ रुपये के आभूषण बरामद किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मांस निर्यातक, मोइन कुरैशी, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, हिरासत, उड़ान, मनी लॉंड्रिंग, प्रवर्तन निदेशालय, ईडी, तलाश नोटिस, आव्रजन अधिकारी, फेमा, Meat exporter, Moin Qureshi, IGI Airport, Custody, Flight, Money Laundering, Enforcement Directorate, ED, Look Out
OUTLOOK 15 October, 2016
Advertisement