Advertisement
20 May 2020

10वीं-12वीं की परीक्षाओं के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट, सोशल डिस्टेंसिंग और फेस मास्क जरूरी

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि गृह मंत्रालय ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट दी है। अमित शाह ने ट्वीट किया, "बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक दूरी अपनाने, फेस मास्क पहनने आदि जैसी शर्तों के साथ कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन उपायों से छूट देने का निर्णय लिया गया है।"

गृह सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे अपने पत्र में, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि 
बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए राज्य सरकारों और सीबीएसई से अनुरोध प्राप्त हुए हैं और गृह मंत्रालय में मामले की जांच की गई है। उन्होंने आगे कहा, "बड़ी संख्या में छात्रों के शैक्षणिक हित को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के उपायों से छूट देने का निर्णय लिया गया है।"

Advertisement

शर्तों के साथ है छूट

हालाँकि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की छूट शर्तों के अधीन होगी कि किसी भी परीक्षा केंद्र को कंटेन्मेंट जोन में अनुमति नहीं दी जाएगी और शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा। इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर का प्रावधान किया जाएगा और सामाजिक दूरी मानदंडों का पालन किया जाना चाहिए।

विशेष बसों की व्यवस्था के निर्देश

गृह सचिव ने कहा, विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर, उनकी परीक्षाओं का समय निर्धारित किया जाना चाहिए और छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा विशेष बसों की व्यवस्था की जा सकती है।

31 मई तक है लॉकडाउन

गौरतलब है कि कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 मार्च को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसे पहले 3 मई तक और फिर 17 मई तक बढ़ाया गया था। वहीं अब लॉकडाउन को आगे 31 मई तक बढ़ाया गया है। लॉकडाउन के दिशानिर्देशों के तहत, स्कूलों को खोलना निषिद्ध कर दिया गया है और नतीजत राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई के लिए होने वाली वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं निलंबित करनी पड़ी थी।
 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: MHA grants exemption, lockdown, conduct board examination, 10th and 12th
OUTLOOK 20 May, 2020
Advertisement