Advertisement
13 September 2016

मॉरीशस के मंत्री ने सुषमा से की मुलाकात, रक्षा क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं

पीटीआई

दोनों देशों के मंत्रियों के बीच हुई मुलाकात के साथ ही दोनों देशों के बीच समग्र आर्थिक सहयोग साझेदारी समझौते के तहत चर्चा फिर शुरू हुई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुषमा स्वराज ने अपनी पहली विदेश यात्रा में भारत आने को प्राथमिकता देने को लेकर जगनाथ की सराहना की, जो भारत और मॉरीशस के बीच विशेष रिश्ते को ध्यान में रखकर किया गया। सुषमा ने कहा कि भारत ने मॉरीशस की विकास प्राथकिताओं को हमेशा पूर्ण सहयोग दिया है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों ने कहा कि हम सहमति पत्र को अंतिम रूप दे रहे हैं जिसके तहत जगनाथ द्वारा अपने बजट में घोषित मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना और अन्य परियोजनाएं लागू होने लगेंगी।

सूत्रों के मुताबिक सीईसीपीए और पीटीए (व्यापार समझौता) पर वार्ता फिर शुरू करने का मॉरीशस का लंबित अनुरोध भी पोर्ट लुई में कल बातचीत से पूरा किया गया। स्वराज ने कहा कि भारत और मॉरीशस के बीच पुरानी साझेदारी ने हिंद महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थायित्व सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई है। इस संबंध में दोनों नेताओं ने रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में अधिक सहयोग का आह्वान किया। जगनाथ ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधरे और विस्तारित रूप में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की कोशिश के प्रति मॉरीशस का निरंतर सहयोग दोहराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, मॉरीशस, वित्त मंत्री, प्रविंद कुमार जगनाथ, विदेश मंत्री, सुषमा स्वराज, मुलाकात, रक्षा, सुरक्षा, व्यापक सहयोग, भारत यात्रा, India, Mauritius, Finance Minister, Pravind Kumar Jagnath, Foreign Minister, Sushma Swaraj, Meeting, Defence, Comprehensive Cooperation, Indi
OUTLOOK 13 September, 2016
Advertisement