Advertisement
13 December 2022

मध्यप्रदेश: प्रधानमंत्री मोदी की हत्या वाला बयान देने वाले कांग्रेस नेता राजा पटेरिया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजा पटेरिया को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री राजा पटेरिया ने एक सभा में प्रधानमंत्री पर विवादित टिप्पणी की थी। वरिष्ठ नेता ने लोगों से संविधान और अल्पसंख्यकों और दलितों के भविष्य को बचाने के लिए मोदी की "हत्या" के लिए तैयार रहने को कहा था।

पन्ना जिले के पवई थाने में सोमवार दोपहर कांग्रेस नेता और राज्य के पूर्व मंत्री राजा पटेरिया के खिलाफ प्रधानमंत्री के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गयी।

नई दिल्ली में, कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में अपने नेता द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ की गई टिप्पणियों की निंदा करते हुए कहा कि वे पार्टी को स्वीकार्य नहीं हैं और उनकी निंदा करने की आवश्यकता है।

सोशल मीडिया पर सुबह आए एक वीडियो में पटेरिया को कांग्रेस कार्यकर्ताओं से यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मोदी को मारने के लिए तैयार रहो। उसे हराने के अर्थ में मारो"। पन्ना जिले के पवई कस्बे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पटेरिया ने एक बैठक में कहा, कि...मोदी चुनाव खत्म कर देंगे। मोदी धर्म, जाति और भाषा के आधार पर विभाजित करेंगे। दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों का भविष्य खतरे में है। यदि आप संविधान को बचाना चाहते हैं, तो मोदी को मारने के लिए तैयार रहें। उन्हें हराने के अर्थ में मारें।


राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जिन्होंने प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया, ने कहा कि पुलिस ने पाया कि पटेरिया ने बैठक में धर्म, जाति और भाषा के आधार पर दलितों, अल्पसंख्यकों और आदिवासी समुदायों के बीच नफरत और दुश्मनी फैलाई।

Advertisement

पटेरिया के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 451 (कारावास के साथ दंडनीय अपराध करने के लिए सदन-अतिचार), 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान), 505 (सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान), और 506 (आपराधिक धमकी के लिए) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पटेरिया की टिप्पणी पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा करने वालों की हकीकत सामने आ रही है। मिश्रा ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ पटेरिया का बयान बहुत आपत्तिजनक है और उन्होंने पुलिस अधीक्षक को कांग्रेस नेता के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है।

इससे पहले, राज्य भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने पटेरिया की वीडियो क्लिप साझा की और जांच की मांग की कि क्या प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश है। शर्मा ने ट्वीट किया, "पूर्व मंत्री राजा पटेरिया द्वारा प्रधानमंत्री पीएम मोदी की हत्या के लिए जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उकसाना बेहद गंभीर और निंदनीय है। क्या हाल ही में मध्य प्रदेश से राहुल गांधी की भारत तोड़ो यात्रा में इस साजिश की कोई तैयारी थी? इसकी जांच होनी चाहिए।"

इस बीच, पटेरिया ने एक वीडियो बयान जारी कर स्पष्ट किया कि उनका मतलब चुनाव में पीएम मोदी को "हराना" था लेकिन उनकी टिप्पणी को गलत तरीके से पेश किया गया।

उन्होंने कहा, "कल पवई में एक मंडल बैठक से संबंधित एक वीडियो सामने आया है। मैं महात्मा गांधी का अनुयायी हूं जो किसी को मारने की बात नहीं कर सकता। इसे गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया था। मैं कहना चाहता था कि संविधान, दलितों, आदिवासियों और दलितों की रक्षा के लिए मोदी को हराना है। अल्पसंख्यकों और बेरोजगारी को दूर करने के लिए भी।"

सीएम चौहान ने कहा, ''भारत जोड़ो यात्रा करने वालों की हकीकत सामने आ रही है।''मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, "कांग्रेस के लोग मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी का मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए एक कांग्रेसी नेता उन्हें मारने की बात कर रहे हैं। यह नफरत की पराकाष्ठा है। कांग्रेस की सच्ची भावनाएं सामने आ रही हैं। कानून अपना काम करेगा।"

प्रदेश भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने भोपाल में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से मुलाकात कर पटेरिया की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।

इस दौरान कांग्रेस ने नाराजगी जताई। मीडिया और प्रचार विभाग के एआईसीसी प्रमुख पवन खेड़ा ने राष्ट्रीय राजधानी में टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, "बिल्कुल निंदनीय! प्रधानमंत्री के खिलाफ या किसी के खिलाफ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। कांग्रेस पार्टी ऐसे बयानों की निंदा करती है।"

उन्होंने कहा कि अगर यह गलतफहमी थी या जुबान फिसली थी तो भी उन्हें ऐसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था।खेड़ा ने कहा, "इस तरह की भाषा का किसी के भी खिलाफ इस्तेमाल करने का कोई बहाना नहीं है, खासकर प्रधानमंत्री के खिलाफ।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh, Congress, Prime Minister Narendra Modi, Pawai police station, Congress leader, Raja Pateria
OUTLOOK 13 December, 2022
Advertisement