Advertisement
18 July 2021

मुंबई में बारिश ने मचाई तबाही, चेंबूर और विक्रोली में मकान गिरने से 22 लोगों की मौत

एएनआई

मुंबई में जारी बारिश एक बार फिर मायानगरी के लिए मुसीबत बन गई है। यहां रात से हो रही भारी बारिश की वजह से जगह जगह पर पानी भर गया है और सड़कों पर जलसैलाब देखा जा रहा है। वहीं भारी बारिश के कारण चेंबूर में दीवार गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई है। मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालने का काम अभी भी जारी है। जबकि विक्रोली में भी एक इमारत गिरने से 5 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

एनडीआरएफ के मुताबिक, भूस्खलन से चेंबूर के भारत नगर इलाके में कुछ झुग्गियों पर दीवार गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई।

विक्रोली में इमारत ढहने से 5 की मौत

Advertisement

मुंबई के विक्रोली इलाके में रविवार तड़के एक ग्राउंड प्लस वन आवासीय इमारत ढह गई, जिसमें बीएमसी के अनुसार 5 लोगों की मौत हो गई।

पीएम ने की सहायता राशि की घोषणा

प्रधानमंत्री कार्यालय की सूचना के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से लोगों की मौत पर दुख जताया। दीवार गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 दिए जाएंगे।

ट्रेन सेवाएं प्रभावित

 

मुंबई में लगातार बारिश के कारण सेंट्रल मेन लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

 

बारिश का अलर्ट

 

मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लोगों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी भी जारी की है। बता दें कि महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 253.3 मिलीमीटर बारिश हुई। पिछले 12 सालों के दौरान ये तीसरी बार है जब मायानगरी में जुलाई के महीने में एक दिन में इतनी ज्यादा बारिश हुई। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार इससे पहले मुंबई में 15 जुलाई 2009 को 274.1 मिमी बारिश हुई थी जबकि दो जुलाई 2019 को 376.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

 

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

 

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बाद उत्तरी क्षेत्र समेत देश के कई हिस्सों में अगले छह-सात दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने कहा कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। विभाग के मुताबिक,18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

राष्ट्रपति ने जताया दुख

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस घटना को लेकर दुख व्यत किया है उन्होने ट्विट कर लिखा "मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी वर्षा के कारण हुए हादसों में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ। शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं तथा राहत व बचाव कार्य में पूर्ण सफलता की कामना करता हूँ।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मुंबई में बारिश, महाराष्ट्र, मुंबई, चेंबूर, mumbai rains, Maharashtra, wall collapse in Chembur, Bharat Nagar area, landslide
OUTLOOK 18 July, 2021
Advertisement