Advertisement
26 January 2016

गणतंत्र दिवस: देश में कड़ी सुरक्षा, कुछ जगहों पर अफवाह से दहशत

साभार एनडीटीवी

पंजाब के पठानकोट रेलवे स्टेशन पर मंगलवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे लावारीस बैग का पता चलने के बाद रेल यातायात को रोककर इलाके को तेजी से खाली करा लिया गया। बैग की जांच के लिए बम निरोधी दस्ते और श्वान दस्ते को भी मौके पर बुला लिया गया। जांच में पाया गया कि बैग में केवल कपड़े हैं वह भी किसी सैनिक के। पठानकोट के एसएसपी आर के बख्शी ने कहा कि जवानों ने पाया कि बैग में यूनिफॉर्म, जूते और अन्य सामान थे। उन्होंने कहा, काले कपड़े में लिपटे बैग को सेना के एक जवान ने छोड़ा था जो दिल्ली से यहां पहुंचने के बाद रेलवे स्टेशन पर उतरा था। हमने जवान की पहचान कर ली है। उन्होंने कहा, बैग का पता चलने के बाद रेलगाड़ी में सवार सरकारी रेलवे पुलिस ने उसे रेलवे स्टेशन पर उतार लिया और लोगों से इलाके को खाली करा लिया। इसके तुरंत बाद सेना, पुलिस, बम निरोधक दस्ता और श्वान दस्ता घटनास्थल पर पहुंच गए। बख्शी ने कहा, हमने कोई कोताही नहीं बरती और बैग मिलने के तुरंत बाद इस मार्ग पर रेल यातायात को रोक दिया। रेलवे स्टेशन को भी खाली करा लिया। पठानकोट वायुसेना स्टेशन पर दो जनवरी को हुए आतंकवादी हमले में सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी जिसके बाद से यहां पुलिस और एजेंसियां हाईअलर्ट पर हैं। गणतंत्र दिवस को भी देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

 

उधर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक संदिग्ध आतंकी की मौजूदगी वाला सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद उत्तराखंड पुलिस ने सरगर्मी से उसकी तलाश शुरू कर दी है। वीडियो को लेकर पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से यह सीसीटीवी फुटेज व्हाटसएप जैसी सोशल मैसेंजर मोबाइल एप पर भी जारी किया गया है और लोगों से इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा गया है ताकि उसकी तलाश जल्द की जा सके। पुलिस मुख्यालय सूत्रों ने बताया कि इस सीसीटीवी फुटेज में संदिग्ध आतंकी के साथ सात-आठ अन्य लोग भी दिखाई दे रहे हैं लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे उसके सहयोगी हैं या अन्य कोई। इस सीसीटीवी फुटेज के बारे में यह पता नहीं चल पाया है कि यह कहां का है और पुलिस को किस प्रकार मिला। इस संबंध में संपर्क किए जाने पर उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून और व्यवस्था अनिल रतूरी ने इस प्रकरण पर सुरक्षा कारणों से कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। पिछले सप्ताह हरिद्वार जिले के रूड़की क्षेत्र से इंटेलिजेंस ब्यूरो और दिल्ली पुलिस की एक संयुक्त टीम द्वारा चार संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद देहरादून में एक संदिग्ध की मौजूदगी की खबर मिलने पर उत्तराखंड पुलिस सरगर्मी से उसकी तलाश में लग गई है। संदिग्ध की मौजूदगी की खबरों के चलते पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है और केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों मे सुरक्षा और चौकसी बढ़ा दी गई है।

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पंजाब, पठानकोट, हड़कंप, रेलवे स्टेशन, लावारिस बैग, सैनिक, देहराहून, संदिग्ध आतंकी, दहशत, सीसीटीवी फुटेज, उत्तराखंड, आतंकवाद, आर के बख्शी
OUTLOOK 26 January, 2016
Advertisement