Advertisement
27 June 2019

दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा के मुद्दे में नया पेंच

दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा का मुद्दा राजनीति के झमेले में फंसता दिख रहा है। केंद्र सरकार ने इस तरह का कोई प्रस्ताव दिल्ली सरकार से मिलने से ही इंकार किया है जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए प्रतिबद्धता जताई है। दिल्ली मेट्रो शुरू करने में अहम भूमिका निभाने वाले पहले प्रमुख और मेट्रो मैन से तौर पर प्रसिद्ध ई. श्रीधरन ने केजरीवाल के प्रस्ताव को दिल्ली मेट्रो को बर्बाद करने वाला करार दिया था।

शहरी विकास मंत्री ने कहा, कोई प्रस्ताव नहीं मिला

लोकसभा में सुबह आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि उन्हें दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा के संबंध में दिल्ली सरकार की ओर से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय ने सवाल पर पुरी ने सरकार का रुख स्पष्ट किया है।

Advertisement

केजरीवाल ने कहा, हर हाल में देंगे यह सुविधा

केजरीवाल ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि हमारे अनुरोध पर दिल्ली मेट्रो ने प्रस्ताव पेश किया है। सैद्धांतिक रूप से उनका प्रस्ताव स्वाकार्य है। दिल्ली सरकार इसका विस्तार से अध्ययन कर रही है। उन्होंने कहा कि वह दोहराते हैं कि जैसी घोषणा की गई है, दिल्ली सरकार मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने को प्रतिबद्ध है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार के बयान के बाद केजरीवाल ने प्रतिबद्धता जताते हुए प्रतिक्रिया दी है।

टीएमसी सांसद के सवाल से भ्रमित न हों- दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार के अधिकारी नागेंद्र शर्मा ने भी कहा कि महिलाओं को मुफ्त यात्रा का प्रस्ताव दिल्ली सरकार का है। इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी और दिल्ली मेट्रो को सीधे भुगतान करेगी। नागेंद्र शर्मा ने ट्वीट करके कहा कि यह दिल्ली सरकार का प्रस्ताव है और इसका खर्च भी वही उठाएगी। दिल्ली मेट्रो को सीधे भुगतान करेगी। कृपया भ्रमित नहीं हो, तृणमूल कांग्रेस के सांसद ने सवाल किया था कि क्या केंद्र सरकार के पास कोई प्रस्ताव है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Metro, metro free ride, arvind kejriwal, delhi goverment
OUTLOOK 27 June, 2019
Advertisement