Advertisement
26 December 2021

कोरोना के नए वेरिएंट से लेकर कैप्टन वरुण सिंह तक, जानें साल के आखिरी 'मन की बात' में क्या बोले पीएम

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के अंतिम मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में देशवासियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि नए साल को बेहतर बनाने का संकल्प लें। कोरोना का नया वेरिएंट आ चुका है। इसका अध्ययन हमारे वैज्ञानिक कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शौर्य की भी चर्चा की।

मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि कोरोना का एक नया वेरिएंट दस्तक दे चुका हैं। स्वयं की सजगता और अनुशासन कोरोना के इस वेरिएंट के खिलाफ बहुत बड़ी शक्ति है। हमारी सामूहिक शक्ति ही कोरोना को परास्त करेगी, इसी दायित्वबोध के साथ हमें 2022 में प्रवेश करना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये जनशक्ति की ताकत है कि भारत 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी से लड़ सका, हम हर मुश्किल समय में एक-दूसरे के साथ परिवार की तरह खड़े रहे। आज विश्व में वैक्सीनेशन के आकड़ों की तुलना भारत से करें तो लगता है कि देश ने कितना अभूतपूर्व काम किया है।

Advertisement

कैप्टन वरुण सिंह के शौर्य की चर्चा 

प्रधानमंत्री ने ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शौर्य की चर्चा करते हुए कहा कि वरुण सिंह उस हेलीकॉप्टर को उड़ा रहे थे जो इस महीने तमिलनाडु में हादसे का शिकार हो गया। इस साल अगस्त में ही उन्हें शौर्य चक्र दिया गया था। इस सम्मान के बाद उन्होंने अपने स्कूल के प्रिंसिपल को एक चिट्ठी लिखी थी।

उन्होंने आगे बताया कि इस चिट्ठी को पढ़कर मेरे मन में पहला विचार आया कि सफलता के शीर्ष पर पहुंच कर भी वो जड़ों को सींचना नहीं भूले। दूसरा कि जब उनके पास जश्न मनाने का समय था तो उन्होंने आने वाली पीढ़ियों की चिंता की।

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव हमें आज़ादी की जंग की स्मृतियों को जीने का अवसर देता है, उसको अनुभव करने का अवसर देता है। ये देश के लिए नए संकल्प लेने, कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति दिखाने का प्रेरक उत्सव है।


अरुणाचल प्रदेश एयरगन सरेंडर अभियान

कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोगों ने साल भर से एक अनूठा अभियान चला रखा है और उसे 'अरुणाचल प्रदेश एयरगन सरेंडर अभियान' नाम दिया है। इस अभियान में लोग स्वेच्छा से अपनी एयरगन सरेंडर कर रहे हैं ताकि अरुणाचल प्रदेश में पक्षियों का अंधाधुंध शिकार रुक सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश पक्षियों की 500 से अधिक प्रजातियों का घर है। इनमें कुछ ऐसी देसी प्रजातियां भी शामिल हैं जो दुनिया में कहीं और नहीं पाई जाती हैं। अरुणाचल प्रदेश के लोग अपनी मर्जी से अब तक 1600 से ज़्यादा एयरगन सरेंडर कर चुके हैं।

विद्यार्थियों के साथ परीक्षा पर चर्चा

उन्होंने कहा, 'हर साल मैं विद्यार्थियों के साथ परीक्षा पर चर्चा करता हूं। इस साल भी परीक्षा से पहले मैं विद्यार्थियों के साथ चर्चा करने की योजना बना रहा हूं। इस कार्यक्रम के लिए 28 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है। हर नई शुरुआत अपने सामर्थ्य को पहचानने का एक अवसर भी लाती है जिन लक्ष्यों की पहले हम कल्पना भी नहीं करते थे आज देश उन लक्ष्यों के लिए प्रयास कर रहा है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मन की बात, कैप्टन वरुण सिंह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, Mann Ki Baat, Captain Varun Singh, Prime Minister Narendra Modi
OUTLOOK 26 December, 2021
Advertisement