Advertisement
28 October 2021

सिंघू बॉर्डर पर डटे रहेंगें निहंग, प्रदर्शन स्थल से जाने की संभावना नहीं

निहंग सदस्यों के सिंघू प्रदर्शन स्थल छोड़ने की कोई संभावना नहीं है। सूत्रों ने बुधवार को कहा कि निहंग सिख जो तीन केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के समर्थन में दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सिंघू में डेरा डाले हुए हैं, उनके प्रदर्शन स्थल छोड़ने की संभावना नहीं है।

निहंगों के एक नेता ने कहा कि बुधवार को सिंघू में धार्मिक व्यवस्था की महापंचायत हुई और गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामूहिक बैठक के फैसले की घोषणा की जाएगी। बैठक में शामिल एक सूत्र ने कहा, "हमारे सिंघू सीमा छोड़ने की संभावना नहीं है। हम यहां किसानों का समर्थन करने के लिए हैं।"

यह घटनाक्रम तब हुआ है जब कृषि विरोधी कानूनों के विरोध की अगुवाई कर रहे किसान संघों के एक छत्र निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने कथित तौर पर एक सिख पवित्र पुस्तक को कथित रूप से अपवित्र करने के लिए एक दलित मजदूर की हत्या के बाद निहंगों को आंदोलन स्थल छोड़ने के लिए कहा था।

Advertisement

15 अक्टूबर को सिंघू सीमा पर पंजाब के तरणतारन जिले के मजदूर 35 वर्षीय लखबीर सिंह का हाथ कटा हुआ मिला, उसका शरीर किसानों के विरोध स्थल पर एक उलटे पुलिस बैरिकेड से बंधा हुआ मिला था।

लिंचिंग की घटना के सिलसिले में निहंग सिख के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया गया और सोनीपत पुलिस के सामने दो और "आत्मसमर्पण" कर दिया गया, जबकि पीड़ित परिवार ने हमलावरों के इस दावे पर सवाल उठाया कि उसने बेअदबी की है और उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sikhs Nihang order, Nihang, Singhu border, Delhi-Haryana border farmers, Samyukta Kisan Morcha, निहंग, सिंघू बॉर्डर, सिख, किसान, संयुक्त किसान मोर्चा
OUTLOOK 28 October, 2021
Advertisement