Advertisement
02 June 2016

कम मानसून की कोई संभावना नहीं, इस साल जम के होगी बारिश

प्रतिकात्मक फोटो

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि पूर्वोत्तर भारत को छोड़ समूचे देश में इस साल अच्छी वर्षा होने का अनुमान है। पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है। जुलाई और अगस्त में दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 107 और 104 फीसदी वर्षा होने की उम्मीद है। दूसरे दीर्घावधि का अनुमान जारी करते हुए मौसम विभाग के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौर ने कहा कि एजेंसी के शुरूआती अनुमान से काफी अधिक अंतर नहीं है और मॉनसून के मौसम (जून से सितंबर) में दीर्घावधिक औसत की 106 फीसदी वर्षा होगी, जो सामान्य से अधिक है। राठौर ने कहा, देश में कम वर्षा होने की शून्य गुंजाइश है जबकि सामान्य या अत्यधिक वर्षा की संभावना 96 फीसदी है।

 

केरल में बारिश को मॉनसून पूर्व बारिश बताते हुए राठौर ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के राज्य में अगले चार-पांच दिनों में आने की संभावना है। राठौर ने कहा कि केरल में एक बार मॉनसून सक्रिय हो जाने के बाद इसकी प्रगति तेज होगी, खासतौर पर पूर्वी और मध्य भारत में। देश के कई हिस्से भीषण गर्मी  का सामना कर रहे हैं। इस मानसून के मौसम में पश्चिमोत्तर भारत में एलपीए की 108 फीसदी वर्षा होगी। पश्चिमोत्तर भारत के इन राज्यों में खाद्यान्न उत्पादक महत्वपूर्ण राज्य पंजाब और हरियाणा भी शामिल हैं, जहां पिछले दो वर्षों में कम वर्षा हुई है।

Advertisement

 

मध्य भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में एलपीए की 113 फीसदी वर्षा होगी जबकि पूर्वोत्तर भारत में 94 फीसदी वर्षा होने का अनुमान है जो सामान्य से कम है। एलपीए के 90 फीसदी से कम वर्षा को कम मॉनसून और एलपीए के 90-96 फीसदी को निम्न मॉनसून माना जाता है। अगर एलपीए के 96 से 104 फीसदी के बीच वर्षा होती है तो इसे सामान्य मॉनसून माना जाता है और 110 फीसदी से उपर को अधिक मॉनसून माना जाता है। भारत की जीडीपी में कृषि 15 फीसदी योगदान देती है और इसपर देश की 60 फीसदी आबादी आजीविका के लिए निर्भर है। देश की कृषि काफी हद तक मॉनसून पर निर्भर है क्योंकि सिर्फ 40 फीसदी कृषि योग्य भूमि पर अन्य साधनों से सिंचाई की व्यवस्था है। साल 2015-16 के फसल वर्ष (जुलाई-जून) में खराब मॉनसून की वजह से 10 राज्यों में सूखा घोषित किया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारतीय मौसम विभाग, मॉनसून, अत्यधिक वर्षा, सामान्य वर्षा, सूखे, किसान, दीर्घावधि औसत, लक्ष्मण सिंह राठौर, दक्षिण पश्चिमी मॉनसून, पूर्वी भारत, मध्य भारत, भीषण गर्मी, केरल, kerala, monsoon, excess rain, average rain, farmer, drought, lpa, luxman singh rathor, eastern India
OUTLOOK 02 June, 2016
Advertisement