Advertisement
24 March 2020

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 500 के पार, 10 की मौत, महाराष्ट्र में 107 मामले

देश में कोरोना वायरस के मामले 519 हो गए हैं और संक्रमण से एक और मौत की सूचना के बाद मंगलवार को यह संख्या दस हो गई। वहीं 31 मार्च तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पूरी तरह लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। केंद्र ने लॉकडाउन के आदेशों की अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार शाम में जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्या 519 हो गई है, जिनमें से 39 को डिस्चार्ज कर दिया गया है और 10 लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चालीस लोग ठीक हो गए हैं या उनको छुट्टी दे दी गई है।

प्रतिबंधात्मक आदेशों का उल्लंघन करने के लिए दिल्ली सहित देश के विभिन्न हिस्सों में सैकड़ों लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। हैदराबाद में, पुलिस ने कहा कि उसे उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हल्के कैनिंग का सहारा लेना पड़ा।

Advertisement

नहीं माने लोग तो कर्फ्यू की सलाह

एक सरकारी अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों में जहां भी आवश्यक हो, कर्फ्यू लगाने की सलाह दी गई है, क्योंकि बहुत से लोग अपने घरों से बाहर निकलना बंद नहीं किये हैं। राज्य सरकारों को बताया गया है कि सार्वजनिक समारोहों से मौजूदा स्थिति में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी ने कहा, "अब यह राज्य सरकारों पर निर्भर है कि वे स्थानीय स्थिति के अनुसार कार्रवाई करें और कर्फ्यू लगाने की शक्तियां रखने वाले जिला मजिस्ट्रेटों को आवश्यक निर्देश दें।"
दरअसल, दो-पहिया वाहनों सहित ऑटोरिक्शा और निजी वाहनों को कई स्थानों पर निर्देश की अवहेलना करते हुए देखा गया।


जल्द घोषित किये जाएंगे आर्थिक पैकेज: सीतारमण

 लॉकडाउन के साथ भारतीय उद्योग को कड़ी चोट और नौकरी के नुकसान के कारण, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा कि संकट से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज बहुत जल्द घोषित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने की पत्रकारों से बात

 प्रधान मंत्री मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से प्रिंट मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि नागरिकों को आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि सरकार COVID -19 के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सामाजिक सामंजस्य में सुधार करना महत्वपूर्ण है। बातचीत के दौरान, मोदी ने निराशावाद, नकारात्मकता और अफवाह फैलाने वालों से निपटने पर जोर दिया।

'कोरोना से निपटने के लिए जल्द चिन्हित किये जाएं अस्पताल'

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्य सरकारों को तुरंत कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपटने के लिए अस्पतालों की पहचान करने और उन्हें चिह्नित करने के लिए कहा। गौबा ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में यह भी कहा कि यह पूरी तरह से आवश्यक है कि सभी पॉजिटिव मामलों की निगरानी और संपर्क ट्रेस किया जाए और किसी भी संदिग्ध या उच्च जोखिम वाले व्यक्ति को नहीं छोड़ा जाए। उन्होंने कहा, "सभी राज्यों को तुरंत COVID-19 मामलों के प्रबंधन के लिए समर्पित अस्पतालों की पहचान करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पुष्ट मामलों की संख्या में आगे की स्थिति में स्थिति से निपटने के लिए पूरी तत्परता की स्थिति में हैं।"

पंजाब-महाराष्ट्र में कर्फ्यू, बाकी राज्यों का हाल

 -दो राज्य - पंजाब और महाराष्ट्र - और एक केन्द्र शासित प्रदेश - पुदुचेरी - पहले ही अपने क्षेत्रों में कर्फ्यू घोषित कर चुके हैं।

-उत्तर प्रदेश जैसे ने मंगलवार को राज्य के सभी जिलों में लॉकडाउन का विस्तार करने का फैसला किया।

-महाराष्ट्र में, एक 65 वर्षीय कोरोनावायरस मरीज की मुंबई में मृत्यु हो गई। राज्य के अधिकारियों के अनुसार, महानगर में COVID-19 के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। यहां 107 मामले सामने आये हैं जो देशभर में सबसे अधिक है। जबकि केरल में 91 मामले सामने आये हैं।
वह व्यक्ति हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से अहमदाबाद लौटा। मृतक को लेकर बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बाद में एक बयान में कहा कि उन्हें बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई की शिकायत थी। मरीज को 20 मार्च को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया था, लेकिन उसकी तबियत और बिगड़ गई।बयान में कहा गया है कि व्यक्ति को उच्च रक्तचाप और गंभीर मधुमेह सहित पहले से मौजूद बीमारियां थीं, उन्होंने कहा कि सोमवार की देर शाम उसकी मृत्यु हो गई।

-हरियाणा के कुछ स्थानों पर पुलिस ने बड़ी कठिनाई से घर से गैर जरूरी काम के लिए निकले लोगों को वापस भेजा। भिवानी में, एक चेक बैरियर पर, पुलिस को कई दोपहिया वाहन सवारों से निपटना पड़ा, जिनमें से कई गैर-जरूरी काम के लिए सड़कों पर थे।  एक चेक बैरियर पर एक पुलिस कर्मी ने कहा, "हम उन्हें मना रहे हैं और उनके घरों में वापस भेज रहे हैं।"

-तेलंगाना में पुलिस को कुछ स्थानों पर हल्के कैनिंग का सहारा लेना पड़ा। सड़को पर निकले लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई।

-समाचार चैनलों ने हैदराबाद के पास एक महिला पुलिस अधिकारी की मौजूदगी में लॉकडाउन के उल्लंघनकर्ताओं को सजा के तौर पर सिट अप करते दिखाया।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया एनसीडीसी का दौरा

  दिल्ली में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने देश में COVID-19 के नियंत्रण और प्रबंधन की स्थिति की समीक्षा की और सामुदायिक निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग की गुणवत्ता और मजबूती पर जोर दिया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अब तक, कुल मिलाकर 1,87,904 लोग निगरानी में हैं, और लगभग 35,073 लोगों ने 28 दिनों की अवधि पूरी कर ली है। वर्धन ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) नियंत्रण कक्ष और परीक्षण प्रयोगशालाओं का दौरा किया और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के एमडी और राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के वरिष्ठ निगरानी अधिकारियों के साथ बातचीत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: corona virus, Indian, patients in India, crosses 500, ten deaths, 107 cases in Maharashtra
OUTLOOK 24 March, 2020
Advertisement