Advertisement
20 December 2021

ओमिक्रोन वेरिएंट : दोबारा नजर आ सकते हैं पुराने वाले हालात, विशेषज्ञों ने दी ये चेतावनी

दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने दूसरी लहर के दौरान तबाही जैसा मंजर फिर पैदा कर दिया है। ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में ओमिक्रोन का प्रसार काफी तेज हो गया है। लोगों के बीच दहशत का माहौल बढ़ गया है। इस दौरान अमेरिकी विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि डेल्टा वेरिएंट ने अमेरिका में तबाही मचाई थी, लेकिन ओमिक्रोन भी इसी स्तर पर पहुंचता नजर आ रहा है। यह वेरिएंट अब कई बड़े देशों के लिए खतरा बनता जा रहा है। इसे लेकर विशेषज्ञों ने चिंता जताते हुए कहा है कि ओमिक्रोन संक्रमण फैलने की रफ्तार दूसरे वेरिएंट से कई गुना अधिक है। जो इसे ज्यादा खतरनाक बनाती हैं।

ओमिक्रोन से लड़ने के लिए बूस्टर शॉट्स की वकालत करते हुए एक कार्डियोलॉजिस्ट और स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के संस्थापक, डॉ एरिक टोपोल ने सीएनबीसी को बताया कि अमेरिकी नागरिक अभी भी पुराने हालात से संभल नहीं पाए हैं, यदि ओमिक्रोन तेजी से फैलने लगा तो तबाही मचा सकता है। कई लोगों की जिंदगी खत्म हो जाएगी।

पिछले सप्ताह सीएनबीसी को डॉ एरिक टोपोल ने बताया था कि हम अमेरिकी जनता को खतरे से बाहर निकालने की जरूरत से पीछे हैं। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से वैक्सीनेशन का मतलब दो के बजाय तीन शॉट होना चाहिए। लोगों को बूस्टर डोज की बहुत आवश्यकता है। इसपर जल्द से जल्द अमल होना चाहिए।

Advertisement

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार डॉ एंथनी फाउसी ने कहा है कि ओमिक्रोन की गंभीरता पर बहुत अधिक डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधान रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका का हवाला देते हुए कहा कि फिलहाल यहां हॉस्पिटल में भर्ती होने का अनुपात डेल्टा की तुलना में कम है। यह व्यापक पिछले संक्रमणों से अंतर्निहित प्रतिरक्षा के चलते हो सकता है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका में ओमिक्रोन, ओमिक्रोन वेरिएंट, ओमिक्रोन अपडेट, ओमिक्रोन सलाहकार, Omicron in the US, Omicron variants, Omicron updates, Omicron advisory
OUTLOOK 20 December, 2021
Advertisement