Advertisement
14 August 2016

कश्मीर पर पाकिस्तान का बयान एक हारे हुए देश की हताशा है: नकवी

गूगल

पाकिस्तान की ओर से कश्मीर पर दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवा ने कहा, दुनिया में पाकिस्तान की पोल खुल चुकी है। उसके कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में लोगों पर जुल्म और अत्याचार की तस्वीर दुनिया के सामने आ चुकी है। पाकिस्तान आज दुनिया में मानवाधिकारों का सबसे बड़ा गुनाहगार है। पीओके में बेगुनाह लोगों पर अत्याचार हो रहे हैं। नकवी ने कहा कि पाकिस्तान मुंगेरी लाल के हताश सपने देख रहा है और उसकी बात एक हारे हुए देश की हताशा का परिचायक है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में उसके नापाक मंसूबे कभी सफल नहीं होंगे और राज्य एक बार फिर से कश्मीरियत की भावना के साथ प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा। इससे पहले भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कश्मीर के संबंध में भड़काउ बयान देते हुए कहा था कि उनका देश जम्मू कश्मीर के लोगों को पूर्ण राजनयिक, राजनीतिक और नैतिक समर्थन जारी रखेगा।

लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बारे में कांग्रेस प्रवक्ता कपिल सिब्बल की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर नकवी ने कहा कि कांग्रेस को अपनी पार्टी की चिंता करनी चाहिए। देश और सरकार का काम हमलोग देख लेंगे। जहां तक प्रधानमंत्री के संबोधन का सवाल है, वे लोगों के दिल की बात बोलते हैं और गांव, गरीब, महिला, किसान की भलाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह सरकार के कार्यों से भी स्पष्ट है। संसदीय कार्य राज्य मंत्री ने कहा कि देश अपनी आजादी के 70 साल पूरे कर रहा है और हमने दुनिया के सामने सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत को पेश किया है जो मजबूत होकर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी के निर्देश पर सरकार के मंत्री देश के लोगों से सीधा संपर्क साध रहे हैं, उनकी बात सुन रहे हैं, राय ले रहे हैं।

अल्पसंख्यकों के आर्थिक-सामाजिक-शैक्षणिक सशक्तिकरण पर जोर देते हुए नकवी ने कहा कि सरकार नई मंजिल, नई रौशनी, उस्ताद, सीखो और कमाओ, पढ़ो परदेस, प्रधानमंत्री का नया 15-सूत्रीय कार्यक्रम जैसी योजनाओं को तत्परता से आगे बढ़ा रही है। हमारा प्रयास है कि योजनाएं कागजों तक ही सीमित न रहें बल्कि इन्हें धरातल पर उतारा जाए। उन्होंने कहा, आदिवासी, पिछड़े, अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों के चौमुखी विकास हेतु सरकार ने विशेष प्रयास शुरू किए हैं। हमारी सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं सिर्फ योजनाएं नहीं हैं बल्कि भाजपा सरकार का सबका विकास के लिए दृढ और ईमानदार संकल्प हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मुख्तार अब्बास नकवी, पीओके, जम्मू कश्मीर, पाकिस्तानी उच्चायुक्त, हारा हुआ देश, हताशा, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री, संसदीय कार्य मंत्री, पाकिस्तान-भारत, Mukhtar Abbas Naqvi, POK, Jammu Kashmir, Pakistani High Commissioner, Defeated Country, Frustration, Minister for
OUTLOOK 14 August, 2016
Advertisement