Advertisement
31 July 2022

बंगाल: महंगी कारों में घूमते थे पार्थ और अर्पिता, करते थे पार्टियां, जानें जांच अधिकारी ने और क्या कहा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल के गिरफ्तार मंत्री पार्थ चटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के कम से कम पांच बैंक खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जहां उन्हें कम से कम 2 करोड़ रुपये मिले हैं।  एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मुखर्जी द्वारा कथित तौर पर संचालित कई 'शेल कंपनियों' से जुड़े अन्य बैंक खाते भी ईडी की जांच के दायरे में हैं।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "मुखर्जी के पांच बैंक खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन खातों में कुल करीब दो करोड़ रुपए मिले हैं। हमें संदेह है कि इन खातों का इस्तेमाल कई लेन-देन के लिए किया गया था और आगे की जांच जारी है।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि एजेंसी 'शेल कंपनियों' से जुड़े बैंक खातों की जांच कर रही है।

उन्होंने कहा, "हमने संबंधित अधिकारियों से इन खातों का ब्योरा मांगा है। खातों को देखने के बाद, हम अपनी अगली कार्रवाई के बारे में फैसला करेंगे।"

अधिकारी ने कहा कि एजेंसी मुखर्जी से यह जानने के लिए पूछताछ जारी रखेगी कि क्या उनके पास और बैंक खाते हैं। 

उन्होंने कहा कि चटर्जी के बैंक खातों की भी जांच की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं ने मुखर्जी के चार हाई-एंड वाहनों की तलाश शुरू कर दी है, जो लापता हैं।

उन्होंने कहा, "मुखर्जी की दो कारें थीं - एक मर्सिडीज और एक मिनी कूपर। इन वाहनों का इस्तेमाल मंत्री और उनके सहयोगी मुखर्जी खुशी-खुशी सवारी के लिए करते थे। इन दो वाहनों के अंदर, वे पार्टियां करते थे।" 

अधिकारी ने कहा कि चटर्जी एक अन्य वाहन में उनके पीछे जाते थे और एक बिंदु पर वह उनके वाहन में सवार हो जाते थे। उन्होंने कहा कि सभी वाहन 2016 से 2019 के बीच खरीदे गए।

उन्होंने दावा किया कि सभी वाहन 2016 से 2019 के बीच खरीदे गए थे।

जाँच अधिकारी ने कहा, "चटर्जी ने एक हाई-एंड कारों को उपहार में दिया था। उन्होंने इन हाई-एंड वाहनों में से अधिकांश को खरीदने में भी उनकी मदद की है। हमने मर्सिडीज को देखा है।"

जांचकर्ताओं ने यह भी पाया है कि चटर्जी ने कथित तौर पर दो और वाहन बुक किए हैं, जिसके लिए अग्रिम भुगतान पहले ही किया जा चुका है।

उन्होंने आरोप लगाया, "इन दोनों वाहनों पर दो मुखौटा कंपनियों के लिए मामला दर्ज किया गया था और अग्रिम भुगतान किया जा चुका है। लेकिन इनकी डिलीवरी से पहले ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।"

शहरी विकास मंत्री फिरहाद हाकिम ने कहा कि कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए) को कस्बा इलाके में चटर्जी से जुड़ी कथित अवैध इमारत की जांच करने के लिए कहा गया है।

हकीम ने कहा, "मैंने केएमडीए को इस इमारत से संबंधित कागजात की जांच करने का निर्देश दिया है। अगर कुछ भी गलत है, तो हम इमारत को अपने कब्जे में ले लेंगे। हमारे पास वह शक्ति है।" 

राज्य के शिक्षा मंत्री रहे चटर्जी को ईडी ने स्कूल नौकरी घोटाले के लिए गिरफ्तार किया था।

उनके सहयोगी मुखर्जी के अपार्टमेंट में करोड़ों रुपये नकद और इसके अलावा भारी मात्रा में सोना पाया गया है, ईडी द्वारा संपत्तियों के दस्तावेज और विदेशी मुद्रा बरामद की गई, जिससे टीएमसी को उन्हें निलंबित करने और उनके मंत्री विभागों को छीनने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Enforcement Directorate (ED), Arpita Mukherjee, West Bengal minister, Partha Chatterjee
OUTLOOK 31 July, 2022
Advertisement